Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का हुआ ऐलान, इस दिन से शुरू होगी चारधाम यात्रा; यात्रियों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं
Advertisement

Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का हुआ ऐलान, इस दिन से शुरू होगी चारधाम यात्रा; यात्रियों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं

Chardham Yatra 2023 Starting Date: इस साल की चारधाम यात्रा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. बसंत पंचमी के मौके पर उत्तराखंड के नरेंद्र नगर में इसका ऐलान किया गया. 

Chardham Yatra 2023: बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का हुआ ऐलान, इस दिन से शुरू होगी चारधाम यात्रा; यात्रियों को मिलेंगी कई नई सुविधाएं

Badrinath Dham Kapat Opening Date 2023: इस साल होने वाली चारधाम यात्रा की तारीखों का ऐलान हो गया है. उत्तराखंड के नरेंद्र नगर में बसंत पंचमी के मौके पर हुई बैठक में गुरुवार को यह घोषणा की गई. फिलहाल बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख का ऐलान किया गया है. बाकी 3 धामों के बारे में अगले कुछ दिनों में घोषणा होगी. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जोशीमठ के भूधंसाव मामले से चारधाम यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार अपनी ओर से तमाम इंतजाम करेगी. 

इस दिन खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट 

नरेंद्र नगर की रानी राजलक्ष्मी, बद्री- केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय और राजपुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल समेत काफी लोगों की मौजूदगी में गुरुवार को बसंत पंचमी पर्व मनाया गया. इसके साथ ही बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने (Badrinath Dham Kapat Opening Date 2023) की तारीख की घोषणा भी की गई. पुरोहितों ने नक्षत्रों की गणना के बाद 27 अप्रैल 2023 को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर कपाट खोलने का ऐलान किया. जिसका सभी लोगों ने हाथ उठाकर समर्थन कर दिया. 

12 अप्रैल को निकाली जाएगी गाड़ू घड़ा यात्रा

बदरी केदार समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि कपाट खुलने से पहले 12 अप्रैल 2023 को गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा के 15 दिनों बाद बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham Kapat Opening Date 2023) के कपाट खुलेंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2023 Starting Date) की शुरुआत हो जाएगी. केदारनाथ धाम, यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तारीख भी जल्द तय होगी. 

सीएम धामी ने तैयारियों पर कही ये बात

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी चारधाम यात्रा की तैयारियों पर बड़ा बयान दिया है. सीएम धामी ने कहा कि यात्रा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए अधिकारियों को तैयारियां शुरू करने का निर्देश दिया गया है. रास्तों की मरम्मत के साथ ही अन्य सुविधाएं भी सुधारी जाएंगी. जोशीमठ के मकानों में आ रही दरारों का यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. पिछले साल हुई चारधाम यात्रा में देशभर से करीब 46 लाख यात्रियों ने दर्शन किए थे. इस दौरान राज्य को करीब 211 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था. इनमें सबसे ज्यादा बदरीनाथ धाम में 17 लाख और केदारनाथ धाम में 15 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news