Chandni Chowk Bridge Demolition: नोएडा के ट्विन टावर्स की तरह गिराया जाएगा ये पुल, विस्फोट के बाद केवल 6 सेकेंड में हो जाएगा तबाह
Advertisement

Chandni Chowk Bridge Demolition: नोएडा के ट्विन टावर्स की तरह गिराया जाएगा ये पुल, विस्फोट के बाद केवल 6 सेकेंड में हो जाएगा तबाह

Pune Chandni Chowk Bridge: नोएडा के ट्विन टावर्स के बाद अब महाराष्ट्र के पुणे में पुराने फ्लाईओवर को गिराया जाएगा. इसके लिए पूरे फ्लाईओवर में विस्फोटक लगाया गया. देर रात केवल 6 सेकेंड में ये पुल ढह जाएगा.

Chandni Chowk Bridge Demolition: नोएडा के ट्विन टावर्स की तरह गिराया जाएगा ये पुल, विस्फोट के बाद केवल 6 सेकेंड में हो जाएगा तबाह

Twin Tower Noida Demolition: नोएडा के ट्वीन टावर्स के तर्ज पर महाराष्ट्र के पुणे में चांदनी चौक इलाके में बने ब्रिज को गिराने की तैयारियां की गई हैं. इस बड़े ब्रिज को गिरने के लिए बड़ी मात्रा में विस्फोटकों को तैयार किया गया है, जिनकी मदद से कुल छह सेकेंड में पुल ढहा दिया जाएगा. इस पुल को गिरने के लिए आज देर रात का समय चुना गया है.

पुराने फ्लाईओवर को किया जाएगा ध्वस्त

दरअसल इलाके में नया फ्लाईओवर बनाया जाना है, जिसके लिए पुराने फ्लाईओवर को ध्वस्त करने का फैसला लिया गया है. नए फ्लाईओवर के निर्माण से चांदनी चौक पर लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर किया जा सकेगा और वाहनों के लिए अधिक जगह उपलब्ध होगी. इस ब्रिज को गिराने का जिम्मा उसी कंपनी को दिया गया है, जिसने नोएडा में ट्विन टावर्स को गिराया था. पुल को गिराने के लिए तेरह सौ छेद ड्रिल किए गए हैं और उनमें 600 किलो विस्फोटक भरा गया है.

देर रात किया जाएगा विस्फोट

इस फ्लाईओवर को ध्वस्त करने में बड़ी चुनौती यह है कि पुल तोड़ने का कार्य सुरक्षित रूप से पूरा किया जाए साथ ही सड़क यातायात कम से कम प्रभावित हो. इसी बात को ध्यान में रखकर रात नौ बजे पुल के करीब 200 मीटर के क्षेत्र को खाली किया जाएगा. उसके बाद रात ग्यारह बजे के बीच चांदी चौक पर यातायात पूरी तरह से रोक दिया जाएगा और देर रात 12 बजे के बाद किसी भी वक्त (समय तय नहीं) ब्रिज को ध्वस्त किया जायेगा. प्रशासन को उम्मीद है कि रविवार सुबह आठ बजे से चांदनी चौक पर यातायात दुबारा शुरू कर लिया जाएगा.

नए ब्रिज पर चल रहा है निर्माण कार्य

बता दें की ब्रिज को ढहने के साथ ही इसी चांदनी चौक पर एक नए फ्लाईओवर का निर्माण शुरू होगा, जो बहुस्तरीय और बहुमंजिला होगा. यह प्रोजेक्ट को लेकर 2012 से विचार शुरू हुआ था, लेकिन कागजी कार्रवाई और जमीन आवंटन में हो रही देरी के चलते यह पांच साल बाद शुरू किया गया. इस नए पुल का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 2017 में किया गया था और आने वाले 6 महीने के भीतर काम पुराना करने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल इस ब्रिज का निर्माण कार्य अभी भी चल रहा है. पुल के पूरा होने के बाद चांदनी चौक इलाके के ट्रैफिक की समस्या खत्म होने के साथ ही हादसों की संख्या भी खत्म होने की उम्मीद गई है. साथ ही आवागमन को भी रफ्तार दी जा सकेगी.

रोका जाएगा ट्रैफिक

चांदनी चौक पर पुल गिरने से देहुरोड-कटराज आउटर रिंग रोड पर यातायात प्रभावित होगा. यह काम राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया जाएगा, जहां रोजाना लाखों वाहनों का आवागमन होता है. इसके लिए मुंबई से सतारा और सतारा से मुंबई के लिए यातायात की योजना बनाई गई है इस यात्रा के लिए वाहनों को वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करना होगा.

ट्रैफिक के लिए वैकल्पिक मार्ग

  • मुंबई से सतारा जाने वाले भारी वाहनों को काम पूरा होने तक उर्स टोल बूथ पर रोका जाएगा.

  • सतारा से आने वाले भारी वाहनों को खेड़ शिवपुर टोल बूथ पर रोका जाएगा.

  • मुंबई से सतारा तक हल्के वाहन तलेगांव दाभाडे - सोमतने फटा - भक्ति शक्ति चौक - नासिक फाटा - खड़की - इंजीनियरिंग कॉलेज - संचेती ब्रिज - सागो बर्वे चौक - तिलक रोड - स्वारगेट - और कटराज होते हुए सतारा पहुंच सकते हैं.

  • मुंबई से आने वाले हल्के वाहन भी वकाड औंध होते हुए पुणे शहर में प्रवेश कर सकते हैं और कटराज से बाहर निकल सकते हैं.

  • इसी तरह, कोई बायपास के माध्यम से बानेर से बाहर निकल सकता है और विद्यापीठ चौक के माध्यम से स्वारगेट जा सकता है.

  • सतारा से मुंबई जाने वाले हल्के वाहनों को कटराजी की पुरानी सुरंग से आना होगा.

  • लोग कटराज देहु रोड बायपास से स्वारगेट तिलक चौक शिवाजीनगर विश्वविद्यालय बनार, पाषाण या औंध जा सकते हैं. जबकि कटराज शहर में प्रवेश करने वाले वाहन पुराने पुणे-मुंबई मार्ग का उपयोग कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news