बाथरूम में फोन ले जाना है बेहद खतरनाक, आज ही छोड़ें आदत, चौंका देगी ये रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow11668182

बाथरूम में फोन ले जाना है बेहद खतरनाक, आज ही छोड़ें आदत, चौंका देगी ये रिपोर्ट

Mobile Phone Habits: मोबाइल फोन हम हर जगह ले जाते हैं. बिस्तर, बाथरूम में भी मोबाइल फोन ले जाते हैं. सुबह होते ही ज्यादातर लोग अपना मोबाइल फोन देखते हैं. दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास मोबाइल फोन है या उसका उपयोग करते हैं.

बाथरूम में फोन ले जाना है बेहद खतरनाक, आज ही छोड़ें आदत, चौंका देगी ये रिपोर्ट

Mobile Phone Habits: मोबाइल फोन हम हर जगह ले जाते हैं. बिस्तर, बाथरूम में भी मोबाइल फोन ले जाते हैं. सुबह होते ही ज्यादातर लोग अपना मोबाइल फोन देखते हैं. दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास मोबाइल फोन है या उसका उपयोग करते हैं. 2019 के एक सर्वे में पाया गया कि यूके में ज्यादातर लोग अपने फोन का इस्तेमाल टॉयलेट में करते हैं. 

स्टडी में पाया गया है कि हमारे मोबाइल फोन टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदे हैं. हम अपने फोन बच्चों को खेलने के लिए देते हैं (जो अपनी साफ-सफाई के बारे में अच्छी तरह से नहीं जानते हैं). हम अपने फोन का उपयोग करते समय भी खाते हैं और उन्हें हर तरह की (गंदी) सतहों पर रख देते हैं.

ये सभी रोगाणुओं को खाने के लिए भोजन जमा करने के साथ-साथ आपके फोन पर रोगाणुओं को स्थानांतरित कर सकते हैं. यह अनुमान लगाया गया है कि लोग दिन में हजारों बार नहीं तो सैकड़ों बार अपने फोन को छूते हैं. और जबकि हम में से कई लोग नियमित रूप से जैसे कि बाथरूम जाने, खाना पकाने, सफाई करने, या बागवानी करने के बाद अपने हाथ धोते हैं, हम अपने फोन को छूने के बाद अपने हाथों को धोने के बारे में बहुत कम सोचते हैं.

यह समय मोबाइल फोन की स्वच्छता के बारे में अधिक सोचने का है. फोन पर कई तरह के वायरस और बैक्टेरिया होते हैं. कोली (जो मानव मल से आते हैं) और त्वचा को संक्रमित करने वाले स्टैफिलोकोकस, साथ ही एक्टिनोबैक्टीरिया, जो तपेदिक और डिप्थीरिया का कारण बन सकते हैं, सिट्रोबैक्टर शामिल हैं, जो दर्दनाक मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकते हैं. इसके चलते एंटरोकोकस, जो मेनिनजाइटिस जैसी दिक्कतें भी आती हैं. क्लेबसिएला, माइक्रोकोकस, प्रोटियस, स्यूडोमोनास और स्ट्रेप्टोकोकस भी फोन पर पाए गए हैं और सभी मनुष्यों पर समान रूप से बुरा प्रभाव डाल सकते हैं.

Trending news