Assembly Elections 2023: OBC को साधने के लिए BJP का मेगा प्लान, विश्वकर्मा योजना को लेकर PM मोदी की बैठक आज
Advertisement
trendingNow11906726

Assembly Elections 2023: OBC को साधने के लिए BJP का मेगा प्लान, विश्वकर्मा योजना को लेकर PM मोदी की बैठक आज

Narendra Modi Meeting: आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा इलेक्शन के लिए बीजेपी (BJP) ने कमर कस ली है. इस बीच, बीजेपी ओबीसी समाज के बड़े हिस्से को अपनी ओर करने की कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में आज विश्वकर्मा स्कीम को लेकर चर्चा होगी.

Assembly Elections 2023: OBC को साधने के लिए BJP का मेगा प्लान, विश्वकर्मा योजना को लेकर PM मोदी की बैठक आज

Vishwakarma Scheme 2023: विधानसभा और लोकसभा चुनाव में ओबीसी (OBC) समाज को साधने को लेकर बीजेपी (BJP) मेगा प्लान तैयार कर रही है. विश्वकर्मा योजना (Vishwakarma Scheme) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (सोमवार को) बीजेपी ओबीसी मोर्चे के साथ बैठक करेंगे. आगामी चुनाव में ओबीसी सरकार बनाने में बड़ा रोल निभा सकते हैं. हाल ही में बिहार में हुए जाति आधारित सर्वे में सबसे ज्यादा आबादी ओबीसी की सामने आई है. जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां ओबीसी समाज का आबादी में बड़ा हिस्सा है. ऐसे में हर पार्टी चाहती है कि ओबीसी समाज उसके पाले में आ जाए.

'विश्वकर्मा योजना' को लेकर बड़ी बैठक

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'विश्वकर्मा' को लेकर बीजेपी मुख्यालय एक्सटेंशन में अहम बैठक होगी. बीजेपी ओबीसी मोर्चे के नेता, केंद्रीय मंत्री समेत कई नेता इसमें शिरकत करेंगे. 5 विधानसभा और 2024 लोकसभा चुनाव में ओबीसी समाज को साधने को लेकर बीजेपी मेगा प्लान बना रही है.

शाह गिनाएंगे स्कीम के फायदे

जान लें कि आज बीजेपी मुख्यालय एक्सटेंशन में इसको लेकर मीटिंग होगी. इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. अमित शाह खुद विश्वकर्मा योजना से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. माना जा रहा है कि अगर बीजेपी ओबीसी वोटर्स को साधने में कामयाब हो जाती है तो उसे विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बड़ा फायदा हो सकता है.

कब होंगे विधानसभा चुनाव?

गौरतलब है कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा. चुनाव आयोग आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर के महीने में चुनाव कराया जा सकता है. 1-2 चरणों में इन सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है.

बता दें कि चुनाव आयोग ने इन 5 राज्यों में इलेक्शन का खाका तैयार कर लिया है. सूत्रों के अनुसार, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 2 और एमपी (MP), मिजोरम (Mizoram), राजस्थान (Rajasthan) और तेलंगाना (Telangana) में 1-1 चरण में वोटिंग हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर में 5 राज्यों में वोटिंग के अलग-अलग फेज होंगे. पांच राज्यों में 1 से 2 चरणों में वोटिंग हो सकती है.

Trending news