Bihar Budget 2023: बंपर नौकरी-बंपर रोजगार, वित्त मंत्री के पिटारे से बिहार के युवाओं को उपहार
Advertisement

Bihar Budget 2023: बंपर नौकरी-बंपर रोजगार, वित्त मंत्री के पिटारे से बिहार के युवाओं को उपहार

Bihar Budget 2023 Bumper Jobs: रोजगार को लेकर बिहार सरकार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बजट 2023—24 में बड़ी घोषणाएं कीं. वित्त मंत्री ने बीपीएससी से लेकर पुलिस में बंपर भर्ती करने का ऐलान किया.

बिहार के बजट में युवाओं पर फोकस

Bihar Budget 2023 Bumper Jobs: रोजगार को लेकर बिहार सरकार की ओर से वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बजट 2023—24 में बड़ी घोषणाएं कीं. वित्त मंत्री ने बीपीएससी से लेकर पुलिस में बंपर भर्ती करने का ऐलान किया. उन्होंने कहा, बीपीएससी से 49,000, बीटीएससी में 12,000 और बीएसएससी में 29,000 भर्तियां की जाएंगी. इसके अलावा विभिन्न पदों पर 75 हजार नियुक्तियां भी की जाएंगी. साथ ही शिक्षा विभाग में भी भर्ती का ऐलान उन्होंने किया.  

  1. बीपीएससी से 49,000, बीटीएससी में 12,000 भर्तियां 
  2. बीएसएससी में 29,000 भर्तियां की जाएंगी 

पुलिस के अलग अलग 75,343 पदों को स्वीकृत किया गया 

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में युवाओं और रोजगार को प्रमुखता दी गई है. सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी के अलावा रोजगार देने को प्रतिबद्ध है. पुलिस के अलग अलग 75,343 पदों को स्वीकृत किया गया है. एक साल में 522 शिक्षकों को नियुक्त कर दिया गया है. वहीं उन्होंने बजट में नई स्टार्ट अप नीति का भी ऐलान किया, ताकि नवाचार को बढ़ावा दिया जा सके.

हमारी योजनाओं की नकल करती है मोदी सरकार 

वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हमारी योजनाओं की नकल कर उसे पूरे देश में लागू कर रही है. ऐसी कई योजनाएं हैं, जो पहले बिहार में लागू की गईं और बाद में मोदी सरकार ने उसे पूरे देश में लागू कर दिया. यह हमारे लिए अच्छी बात है लेकिन जो लोग आज हमारी आलोचना कर रहे हैं, उन्हें इस बात का ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए उन्होंने नल जल योजना, आजीविका योजना, हर घर बिजली, जल जीवन हरियाली आदि योजनाओं के नाम गिनाए.

जीएसटी लागू होने से राज्यों को नहीं मिल रहा मुआवजा 

विजय कुमार चौधरी ने बजट पेश करते हुए कहा कि हम कर का बोझ बढ़ाए बिना ही लोगों की जिंदगी आसान करने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन जीएसटी लागू होने से हमे नुकसान हो रहा है. पहले राज्य सरकारों को उसका मुआवजा मिलता था पर अब नहीं मिल रहा है. अब हमारे संसाधन सीमित हो गए हैं.

Trending news