Bihar Flood: समस्तीपुर में खतरे के निशान से 220 सेंटीमीटर ऊपर बह रही गंगा, 3 प्रखंड के दर्जनों पंचायत बाढ़ से प्रभावित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2439192

Bihar Flood: समस्तीपुर में खतरे के निशान से 220 सेंटीमीटर ऊपर बह रही गंगा, 3 प्रखंड के दर्जनों पंचायत बाढ़ से प्रभावित

Bihar Flood: बिहार में गंगा अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है. गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. समस्तीपुर में गंगा नदी खतरे के निशान से 220 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. वहीं छपरा शहर के कई इलाकों में जलजमाव और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. 

Bihar Flood: समस्तीपुर में खतरे के निशान से 220 सेंटीमीटर ऊपर बह रही गंगा, 3 प्रखंड के दर्जनों पंचायत बाढ़ से प्रभावित

समस्तीपुरः Bihar Flood: बिहार के समस्तीपुर में गंगा नदी खतरे के निशान से 220 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण जिले के तीन प्रखंड मोहनपुर, मोहिउद्दीन नगर और विद्यापतिनगर प्रखंड के दर्जनों पंचायत बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ का पानी लोगों के घरों में प्रवेश कर गया है. आवागमन पूरी तरह ठप हो गई है. इन इलाकों में नाव ही एकमात्र साधन है. 

पिछले 5 दिनों से क्षेत्र के लोग बाढ़ से परेशान है. लेकिन अब तक जिला प्रशासन की तरफ से राहत बचाव को लेकर कोई पहल नहीं की गई है. जिसको लेकर लोगों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है. लोगों का कहना है कि अब तक कोई भी अधिकारी और जनप्रतिनिधि उनकी सुध लेने नहीं पहुंचे हैं. वहीं अपर समाहर्ता आपदा राजेश कुमार का कहना ही तीन प्रखंड बाढ़ से प्रभावित है. तीनों प्रखंड में कुल 78 नाव का परिचालन कराया जा रहा है. सिर्फ मोहनपुर प्रखंड में 36 नाव का परिचालन किया जा रहा है. 

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बाढ़ पीड़ितों के बीच पॉलिथीन सीट का वितरण कराया गया है. इसके साथ ही पशु चारा की व्यवस्था कराई गई है. एडीएम का कहना है कि जल के विस्तार के आकलन के आधार पर अग्रतर कार्रवाई की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- 'पढ़ाई का मर्म वे क्या जानें, हम कैसे पढ़े हैं हम ही जानते हैं', तेजस्वी के वार पर जीतनराम मांझी का पलटवार

छपरा शहर के कई इलाकों में जलजमाव और बाढ़ की स्थिति 
वहीं गंगा के बढ़ते प्लास्टर से छपरा शहर के कई इलाकों में जलजमाव और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. पानी के बढ़ते प्रभाव से मांझी, छपरा शहर दिघवारा, अवतारनगर, सोनपुर तक के निचले इलाके के हजारों लोग परेशान है. इसके साथ ही दियारा में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. सरयू नदी के बढ़ते उफान से छपरा बलिया मुख्य पथ नंबर 19 बाधित हो गया है. 

19 में बरहमपुर से लेकर इनई तक डेढ़ से 4 फीट तक पानी लगा हुआ है. जिस कारण गाड़ियों का परिचालन पूर्णता बाधित है. वहीं सड़क पर पानी छोटे बच्चों के लिए खेल का एक साधन बना हुआ है. जो खतरनाक भी हो सकता है. परंतु बच्चे पानी में मजे ले रहे हैं. वहीं आम आदमी इस पानी से परेशान है.

इनपुट- समस्तीपुर से संजीव नैपुरी,राकेश कुमार सिंह छपरा से 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news