Vastu Tips: क्या हिरण सींग के शोपीस को घर की दीवार पर लगाना होता है शुभ?
Advertisement

Vastu Tips: क्या हिरण सींग के शोपीस को घर की दीवार पर लगाना होता है शुभ?

Vastu Tips : पश्चिम दिशा में इसे रखना भी आदर्श माना जाता है. ध्यान रखना चाहिए कि हिरण का मुख उत्तर की ओर हो. इससे घर के लोगों का आलस्य दूर होता है और वे सक्रिय होते हैं. इस प्रकार पीतल से बने हिरण के सींग को घर में रखने से अनेक शुभ फल मिल सकते हैं. 

घर की दीवार पर लगी पीतल के शोपीस वाली हिरण सींग की फोटो

Vastu Tips: अगर आप अपने घर को सजाने का सोच रहे हैं, तो आप बहुत से तरीकों से उसे सजा सकते हैं. एक तरीका है जानवरों की तस्वीरों या मूर्तियों का उपयोग करना. वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि पशु-पक्षियों का घर पर रखा गया चित्र या मूर्ति परिवार पर अपना प्रभाव डालता है. अगर आपको हिरण के सींग लगानें है तो बता दें कि हिरण के सींग वाले पीतल के शोपीस को घर में रखने के बहुत से लोगों को शुभ मान्यता है. वास्तु शास्त्र में इसे शुभ धातु माना जाता है और इसका घर पर रखने से अच्छे परिणाम मिलते हैं. जानवरों को भी ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे घर में रखने से ऊर्जा में सकारात्मक परिवर्तन हो सकता है. हिरण के सींग को रखने के कुछ सुझाव हैं.

बता दें कि वास्तु शास्त्र में हिरण को चंचलता, सुंदरता और दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इसे घर में रखना शुभ माना जाता है. पीतल को भी हिंदू धर्म में शुभ धातु माना जाता है, इसलिए इसका उपयोग शुभता के लिए किया जाता है. पीतल के हिरण को घर के विभिन्न कोनों में रखने के विभिन्न प्रभाव होते हैं. अगर किसी को सफलता में बाधा हो रही है तो उन्हें इसे रखना चाहिए. इससे मेहनत का फल मिलता है. दक्षिण दिशा में इसे रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जाता है. इससे सौभाग्य और समृद्धि की वृद्धि होती है.

इसके अलावा रसोईघर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखने से परिवार के सभी लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. पश्चिम दिशा में इसे रखना भी आदर्श माना जाता है. ध्यान रखना चाहिए कि हिरण का मुख उत्तर की ओर हो. इससे घर के लोगों का आलस्य दूर होता है और वे सक्रिय होते हैं. इस प्रकार पीतल से बने हिरण के सींग को घर में रखने से अनेक शुभ फल मिल सकते हैं. व्यक्ति को वास्तु के अनुसार उनके घर में इसका सही स्थान चुनना चाहिए और इसका ध्यान रखना चाहिए कि यह साफ-सुथरा और सुन्दर रूप से सजावट किया जाए. कुछ लोग अपने घर को लकड़ी, कांच, या पीतल से बने हिरण के सींग के अलंकरण से सजाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार हिरण को चंचलता, सुंदरता, विजय, और दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, पीतल से बने हिरण के सींग को घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म में पीतल को शुभ धातु माना जाता है, इसलिए यह अलंकरण जीवन पर शुभ प्रभाव डालता है.

इसे दक्षिण दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे सौभाग्य और समृद्धि की वृद्धि होती है. परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए इसे रसोईघर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना उत्तम होता है. पश्चिम दिशा में इसे रखना आदर्श माना जाता है, इससे घर के लोगों का आलस्य दूर होता है और वे सक्रिय रहते हैं. अगर आपको लगता है कि आपकी कोशिशों में सफलता नहीं मिल रही है, तो आप पीतल से बने हिरण के सींग को अपने घर में रख सकते हैं. इससे मेहनत का फल मिलता है.

Disclaimer: यह सूचना यहां सिर्फ मान्यताओं और ज्ञान पर आधारित है और इसे अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़िए-  Numerology: इस मूलांक के जातक होते है किस्मत के धनी, मिलती है सफलता

 

Trending news