Chhath Puja Thekua Recipe: छठ महापर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, यहां जानें बनाने की विधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1951091

Chhath Puja Thekua Recipe: छठ महापर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, यहां जानें बनाने की विधि

Chhath Puja Thekua Recipe: चार दिन के छठ महापर्व की शुरूआत 17 नवंबर से हो रही है. छठ पूजा में प्रसाद का विशेष महत्व होता है. छठ मैया को फल से लेकर सब्जी तक भोग में अर्पित किया जाता है. लेकिन छठ का सबसे खास और महत्वपूर्ण प्रसाद ठेकुआ होता है. ठेकुआ के बिना छठ पूजा अधूरी मानी जाती है.

Chhath Puja Thekua Recipe: छठ महापर्व के लिए ऐसे बनाएं ठेकुआ, यहां जानें बनाने की विधि

पटना: Chhath Puja Thekua Recipe: चार दिन के छठ महापर्व की शुरूआत 17 नवंबर से हो रही है. छठ पूजा में प्रसाद का विशेष महत्व होता है. छठ मैया को फल से लेकर सब्जी तक भोग में अर्पित किया जाता है. लेकिन छठ का सबसे खास और महत्वपूर्ण प्रसाद ठेकुआ होता है. ठेकुआ के बिना छठ पूजा अधूरी मानी जाती है. छठ माई का पसंदीदा पकवान ठेकुआ है. पूजा के बाद ठेकुआ को बाद में प्रसाद के रूप में माता के भक्तों में बांटा जाता है. तो आइए हम आज आपको 'खस्ता ठेकुआ' बनाने की आसान रेसिपी बताते हैं. इस रेसिपी से आप अपने घर पर ही स्वादिष्ट 'खस्ता ठेकुआ' बना सकते हैं.

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री

गेहूं का आटा - 500 ग्राम

गुड़ - 250 ग्राम

घी - तलने के लिए

कुटी हुई इलायची - 10

नारियल - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

ठेकुआ बनाने की विधि

छठ में ठेकुआ का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. इसके बाद 1 कप पानी और गुड़ एक बड़े बर्तन में मिलाकर उसे उबाल आने तक पकाएं. इसके बाद गेंहू के आंटे में गुड़ की चाशनी को छानकर अच्छी तरह से मिला दें. अब इस मिले हुए आटे में कूटी इलायची और नारियल का बुरादा डालकर मिला दें. इसके बाद पानी की मदद से आंटा को टाइट गूंथ लें. अब इस आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर हाथ से हल्का सा मसल कर दबा अब कढ़ाई में गर्म होकर घी डालकर ठेकुआ तल लें. यह जब गोल्डन रंग का हो जाएं तो ठेकुआ को कढ़ाई से बाहर निकाल लें. अब आपका छठ का प्रसाद ठेकुआ बनकर तैयार हो गया है.

धीमी आंच पर सेंके

ठेकुआ बनाने के लिए सबसे अहम यह है कि इसे मीडियम आंच पर कढ़ाही में घी या तेल में डालें और धीमा आंच पर सेंका जाए.

ठेकुआ को लट-पलटकर कर सेंकने के बाद धीमे से आंच से उतारें.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के झारखंड दौरे को लेकर तैयारी तेज, अधिकारियों ने लिया तैयारी का जायजा

Trending news