Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1319907
photoDetails0hindi

Kalpana Soren: जानें कौन हैं कल्पना सोरेन, जो बन सकती है झारखंड की 'महारानी'

Kalpana Soren: झारखण्ड के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार में जन्मे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन है. इन दोनों की अरेंज मैरेज साल 2006 में हुई थी. कल्पना ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं.

1/7

रांचीः Kalpana Soren: कल्पना सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी है. उन्होंने हेमंत सोरेन से 7 फरवरी 2006 में शादी की थी. फिलहाल दोनों के दो बच्चे भी हैं. 

2/7

हेमंत और कल्पना की अरेंज मैरिज हुई थी. कल्पना ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं. उनका परिवार भी वहीं रहता है. कल्पना रांची में प्ले स्कूल चलाती हैं.

 

3/7

कल्पना सोरेन फिलहाल राजनीति में एक्टिव नहीं हैं. वो अक्सर राजनीति से दूर रहती है. लेकिन परिवार में राजनीतिक माहौल होने की वजह से उनकी दिलचस्पी राजनीतिक घटनाओं में रहती है. 

4/7

कल्पना सोरेन खुद बिजनेसवुमन हैं. वह एक प्राइवेट स्कूल भी चलाती हैं. वह बच्चों और महिलाओं से जुड़े सामाजिक कार्यक्रमों में वह अक्सर हिस्सा लेती रहती हैं.

5/7

कल्पना सोरेन का एक बिजनेसमैन फैमिली में जन्म हुआ. उनके दो भाई-बहन हैं. बचपन की बात करें तो 1976 में रांची में उनका जन्म हुआ था. फिर रांची से ही उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की थी. 

6/7

राजनीति में कल्पना ने अपने पति हेमंत सोरेन को बहुत ज्यादा सहयोग दिया है. वह हमेशा उनके साथ खड़ी रहती हैं, और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती रहती हैं. 

7/7

कल्पना पारिवारिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं. उनके ससुर शिबू सोरेन राजनीति के पुराने और काफी जाने-पहचाने चेहरे हैं.