Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1321723
photoDetails0hindi

अपनी छोटी बहन से मिलने पहुंची मां गंगा! देखकर लोग भी करने लगे जय-जयकार, photos

मुंगेर में माता चंडिका स्थान का मंदिर बेहद प्रसिद्ध है. यहां पर देवी मां के नेत्रों की पूजा की जाती है. हिंदू कथाओं की मानें तो कहा जाता है कि प्रत्येक वर्ष माता गंगा अपनी छोटी बहन सती से मिलने आती है. 

माता गंगा देवी चंडिका के नेत्र छूकर लौट जाती हैं वापस

1/6
माता गंगा देवी चंडिका के नेत्र छूकर लौट जाती हैं वापस

Munger: भारत में 52 शक्तिपीठों में एक शक्तिपीठ बिहार के मुंगेर में स्थित हैं. मुंगेर में माता चंडिका स्थान का मंदिर बेहद प्रसिद्ध है. यहां पर देवी मां के नेत्रों की पूजा की जाती है. हिंदू कथाओं की मानें तो कहा जाता है कि प्रत्येक वर्ष माता गंगा अपनी छोटी बहन सती से मिलने आती है. जिसके चलते हर साल मुंगेर के सुप्रसिद्ध चंडिका मंदिर में गंगा का पानी घुस आता है. कहते हैं कि माता गंगा देवी चंडिका के नेत्र छूकर वापस लौट जाती हैं. वहीं हर साल की तरह इस साल भी मंदिर में गंगा का पानी घुस गया है. . 

 

खतरे के निशान से 1.03 मीटर नीचे

2/6
 खतरे के निशान से 1.03 मीटर नीचे

मुंगेर जिले में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके कारण शनिवार के दिन गंगा का जलस्तर लगभग 38.30 मीटर तक पहुंच गया है. जो कि खतरे के निशान से फिलहाल 1.03 मीटर नीचे है. गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण मुंगेर के निचले इलाकों में पानी तेजी से चारों तरफ फैल रहा है. 

 

देवी सती का बाया नेत्र गिरा

3/6
देवी सती का बाया नेत्र गिरा

मुंगेर जिले में गंगा का तट लगभग 56 किलोमीटर लंबा है. गंगा का पानी चंडिका मंदिर में चारों तरफ भर गया है. हिंदू कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि यहां पर देवी सती का बाया नेत्र गिरा था. जिसके बाद यहां पर नेत्र की पूजा होने लगी. 

चंडिका स्थान पर गंगा के पानी का प्रवेश जारी

4/6
चंडिका स्थान पर गंगा के पानी का प्रवेश जारी

इस मंदिर के पुजारी का कहना है कि बुधवार की रात से चंडिका स्थान पर गंगा के पानी का प्रवेश लगातार जारी है. उनका कहना है कि अगर यही हालात रहे तो जल्द ही मंदिर में पानी काफी ज्यादा बढ़ जाएगा. 

 

देवी सती हैें मां गंगा की छोटी बहन

5/6
देवी सती हैें मां गंगा की छोटी बहन

मंदिर के पुजारी ने बताया कि कथाओं के अनुसार देवी सती, मां गंगा की छोटी बहन हैं. माता गंगा हर साल चंडिका देवी के गर्भ गृह तक पहुंचकर उनके नेत्र को छू कर वापस लौट जाती हैं. 

गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा

6/6
गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा

फिलहाल देश के ऊपरी हिस्सों में लगातार बारिश के चलते गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इसके  अलावा गंगा नदी का बहाव भी बढ़ रहा है. जिसके कारण राज्य में बाढ़ के हालात मंडरा रहे हैं. वहीं, मुंगेर के कई निचले हिस्सों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.