झारखंड: आंगनबाड़ी में हो रहा गजब घोटाला, डीएसई पर लटकी कार्रवाई की तलवार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1267964

झारखंड: आंगनबाड़ी में हो रहा गजब घोटाला, डीएसई पर लटकी कार्रवाई की तलवार

आयोग के अध्यक्ष ने क्लास में निरीक्षण कर मौजूद बच्चों एवं अटेंडेंस रजिस्टर की जांच की तो पाया कि विद्यालय में 20 बच्चे उपस्थित है, जबकि 26 बच्चों का  मिड डे मील बन रहा है.

चौधरी ने मिड डे मील एवं अध्ययनरत बच्चों की जानकारी ली.

पलामू: राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने गुरुवार को मनातू प्रखंड क्षेत्र स्थित स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, पीडीएस दुकान का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने लंगेया गांव पहुंचकर आदिम जनजाति परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की और उन्हें मिलने वाले सरकारी लाभों की जानकारी ली.

एक कमरा में चल रही थी 5 क्लास
चौधरी ने मिड डे मील एवं अध्ययनरत बच्चों की जानकारी ली. इस दौरान आयोग के अध्यक्ष ने पाया कि एक ही कमरा में 5 क्लास चलाए जा रहे हैं. वहीं मिड डे मील से संबंधित में मेन्यू का डिस्प्ले भी स्कूल में नहीं किया गया है. 

मिड डे मील में घोटाला
आयोग के अध्यक्ष ने क्लास में निरीक्षण कर मौजूद बच्चों एवं अटेंडेंस रजिस्टर की जांच की तो पाया कि विद्यालय में 20 बच्चे उपस्थित है, जबकि 26 बच्चों का  मिड डे मील बन रहा है. वहीं अटेंडेंस रजिस्टर में उपस्थित बच्चों की संख्या 39 दर्शायी गई है, जबकि स्कूल के रजिस्टर में 136 बच्चों का नाम अंकित है.  

डीएसई से मांगा जवाब
उन्होंने कहा कि स्वाभाविक है कि 136 की संख्या दिखाकर 136 बच्चों का मध्याह्न भोजन स्कूल में लिया जा रहा होगा. उन्होंने डीएसई से स्पष्टीकरण पूछा है कि स्कूल में अधिक संख्या दिखाकर मिड डे मील से संबंधित खाद्यान्न कि अधिक आवंटन लिया जा रहा है. अधिक खाद्यान्न उठाने वाले व्यक्ति को चिन्हित कर उनसे रिकवरी कराना सुनिश्चित कराएं. ऐसा नहीं किए जाने पर आयोग डीएसई के खिलाफ कार्रवाई करेगा.

आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य ने मनातू के तेलियादोहर गांव में ही आंगनवाड़ी केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया. उन्होंने पाया कि आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चे अध्ययन कर रहे हैं. सेविका सुल्ताना परवीन बच्चों की कक्षाएं ले रही थी.

Trending news