हजारीबाग में 2 हजार गोवंशीय लंपी से पीड़ित, इलाज के लिए नहीं हैं एक भी डॉक्टर
Advertisement

हजारीबाग में 2 हजार गोवंशीय लंपी से पीड़ित, इलाज के लिए नहीं हैं एक भी डॉक्टर

Lumpy Virus in Hazaribagh: हजारीबाग के दारू प्रखंड में 23 हजार के करीब पशु हैं जिनमें से लगभग 2 हजार गोवंशीय पशु लंपी से पीड़ित हैं.

गोवंशीय लंपी से पीड़ित.

हजारीबाग: Lumpy Virus: झारखंड के हजारीबाग में पशुपालक त्राहिमाम कर रहे हैं तो वहीं पशुपालन विभाग के दावे खोखले नजर आ रहे हैं. हजारीबाग के कई प्रखंडों में लंपी वायरस की वजह से पशुओं की मौत हो रही है. इसके बावजूद विभाग में डॉक्टरों की भारी कमी है. जिसके कारण जानवरों का इलाज सही नहीं हो पा रहा है.

लंपी से पीड़ित 2 हजार गोवंशीय पशु 
हजारीबाग के दारू प्रखंड में 23 हजार के करीब पशु हैं जिनमें से लगभग 2 हजार गोवंशीय पशु लंपी से पीड़ित हैं. प्रखंड के दिग्वार, आका कुम्बा, रचना, कंजिया, रामदेव कैरिका, गोपाल, झुमरा, जिनगा, मेड़कुर खुर्द, तिउज, पुनाई, कबलासी सहित कई अन्य जगहों पर यह संक्रमण तेजी से फैल चुका है. 

पूरे प्रखंड में एक डॉक्टर, वो भी बीमार
वहीं पूरे प्रखंड में सिर्फ एक जानवरों का डॉक्टर है वो भी बीमार पड़ा हुआ है. यहां के पशु चिकित्सक के पास दारू, विष्णुगढ़ पशु चिकित्सालय और घोड़ा अस्पताल हजारीबाग का अतिरिक्त प्रभार है. यहां पर लंपी वायरस का कोई भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. 

पशु चिकित्सक ने इलाज करने से किया मना
हजारीबाग के सखिया पंचायत में 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम में कई पशुपालकों ने अपनी व्यथा सुनाई और तत्काल इलाज के लिए गुहार भी लगाई. मौके पर मौजूद चुरचू ब्लॉक के पशु चिकित्सक (जो सदर प्रखंड में आपूर्ति पदाधिकारी के पद पर प्रतिनियुक्त किए गए हैं) ने साफ तौर पर इलाज करने से मना कर दिया. इस पर स्थानीय लोग भड़क उठे. 

इस पूरे मसले पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी सवाल उठाए. उन्होंने हजारीबाग सदर प्रखंड को अलग से पशु चिकित्सक एवं आपूर्ति पदाधिकारी दिए जाने की मांग की.

वहीं क्षेत्रीय निदेशक डॉ दारा शिकोह ने लंपी वायरस को लेकर कहा, 'इस बीमारी में पशुओं के शरीर मे बड़े-बड़े या मंझले आकार के फोड़े हो जाते हैं या फिर गले में सूजन के साथ बुखार भी आ जाता है. उन्होंने कहा कि राजेश कुमार नाम के चिकित्सक के द्वारा इलाज की अवहेलना किए जाने की शिकायत मुझे मिली है. इसके लिए मैंने जांच के आदेश दिए हैं. जैसे ही जांच रिपोर्ट आती है तत्काल जिले के उपायुक्त को पत्राचार करूंगा.'

(इनपुट-यादवेंद्र सिंह मुन्नू)

Trending news