सहरसा में यूरिया खाद की किल्लत से किसान परेशान, दुकानों पर लग रही लंबी कतारें
Advertisement

सहरसा में यूरिया खाद की किल्लत से किसान परेशान, दुकानों पर लग रही लंबी कतारें

सहरसा जिले में इन दिनों यूरिया खाद की किल्लत से किसान काफी परेशान हैं. जिले के विभिन्न प्रखंडों में यूरिया खाद के लिए दुकानों में सैकड़ों की तादाद में किसानों की भीड़ देखी जा रही है. 

सहरसा में यूरिया खाद की किल्लत से किसान परेशान, दुकानों पर लग रही लंबी कतारें

सहरसा : सहरसा जिले में इन दिनों यूरिया खाद की किल्लत से किसान काफी परेशान हैं. जिले के विभिन्न प्रखंडों में यूरिया खाद के लिए दुकानों में सैकड़ों की तादाद में किसानों की भीड़ देखी जा रही है. सुबह होते ही किसानों की लंबी-लंबी कतार ग्रामीण क्षेत्र के खाद की दुकानों पर देखी जा रही है. दरअसल, किसान अपनी धान की फसलों को सींचने के लिए यूरिया खाद की किल्लत से जूझ रहे हैं. 

दुकानों पर किसानों को नहीं मिल पा रही खाद
आलम यह है कि जिन किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है. वैसे किसान सड़क जामकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इन किसानों की मानें तो यूरिया खाद सरकारी रेट से अधिक कीमतों पर बेचा जा रहा है. खाद की कालाबाजारी भी की जा रही है जिसके कारण किसानों के बीच काफी परेशानी उतपन्न हो रही है. हालांकि सहरसा जिला कृषि पदाधिकारी ज्ञानचंद शर्मा का दावा है कि जिले के कुल दस प्रखंडों के लिए 34 हजार बैग यूरिया खाद उपलब्ध कराया गया है. 

खाद की हो रही कालाबाजारी
बता दें कि प्रत्येक दुकानों में 240 बैग खाद आवंटन किया गया है, ताकि किसानों की ज्यादा भीड़ न लगे. वहीं खाद की कालाबाजारी और ऊंचे कीमतों पर बेचे जाने के सवाल पर जिला कृषि पदाधिकारी का कहना है इस तरह का मामला सामने आने पर अबतक कुल 9 प्रतिष्ठानों को रद्द किया गया है. जबकि एक के ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज की गई है आगे अगर कालाबाजारी की सूचना मिलेगी तो ऐसे प्रतिष्ठानों पर जांच करके कार्रवाई की जाएगी.

इस मामले में क्या कहते है कृषि पदाधिकरी
सहरसा में यूरिया खाद की किल्लत पर कृषि पदाधिकारियों का कहना है कि जो साइंटिफिक एडवाइज है खेतों में यूरिया देने का उससे कहीं ज्यादा यूरिया का प्रयोग किसान करते हैं. किसान अगर यूरिया को खेतों में छिटने की बजाय स्प्रे के माध्यम से खेतों में छिड़काव करेंगे तो कम यूरिया में भी उनकी अच्छी खेती हो सकती है.

इनपुट-  विशाल कुमार

ये भी पढ़िए- लखीसराय में गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि, घर से बेघर हुए ग्रामीण

Trending news