Mangal Pandey Profile: नीतीश कैबिनेट में फिर मिल सकती है मंगल पांडे को जगह, जानें कैसा रहा है सियासी सफर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2157745

Mangal Pandey Profile: नीतीश कैबिनेट में फिर मिल सकती है मंगल पांडे को जगह, जानें कैसा रहा है सियासी सफर

BJP Leader Mangal Pandey Profile: बिहार  कैबिनेट का आज विस्तार हो सकता है. बीजेपी की तरफ से मंगल पांडे नीतीश कैबिनेट का हिस्सा बन सकते हैं. इससे पहले ही वो बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं.

मंगल पांडे (फाइल फोटो)

Patna: BJP Leader Mangal Pandey Profile: बिहार  कैबिनेट का आज विस्तार हो सकता है. बीजेपी की तरफ से मंगल पांडे नीतीश कैबिनेट का हिस्सा बन सकते हैं. इससे पहले ही वो बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. तो आइये नजर डालते हैं मंगल पांडे के राजनीतिक जीवन पर: 

शुरूआती जीवन 

उनका जन्म 31 दिसंबर 1972 को बिहार के सिवान जिले के महराजगंज के भिरगु बलिया में एक किसान परिवार में हुआ था. उनकी शादी 1998 को उर्मिला पांडे से हुई थी. उनका एक पुत्र भी है, जिसका हर्ष पांडे नाम है. 

शुरूआती राजनीतिक जीवन 

मंगल पांडे 1987 में,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ गए थे. इसके बाद वो 1989 में महाराजगंज से प्राथमिक सदस्य के रूप में भाजपा में जुड़ गए थे. 1992 में उन्हें सीवान इकाई का कार्य समिति सदस्य चुना गया था. मंगल पांडे को 1995 में भाजयुमो के सारण क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया था. वो 1997-98 के दौरान लालकृष्ण आडवाणी की स्वर्ण जयंती रथ यात्रा के सह प्रभारी भी थे.  उन्हें 2003 में  संगठन का जोनल प्रभारी बनाया गया था. इसक बाद वो 2005 में बिहार भाजपा के महासचिव बने थे. 

2013 में बने बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष

2014 में आम चुनाव की तैयारी के दौरान मंगल पांडे को जनवरी 2013 को बिहार की पार्टी इकाई के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली थी. इस दौरान पार्टी ने आम चुनाव में जीत हासिल की थी और बिहार में NDA को 31 सीटें मिली थी. वो नवंबर 2016 तक बिहार बीजेपी के अध्यक्ष रहे थे. इसके अलावा वो 2012 में वेस्ट UP के विधासभा चुनाव के समय पश्चिम क्षेत्र का प्रभारी बनाया था. वो 2017 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश अवध क्षेत्र के प्रभारी भी थे. 

हिमांचल के प्रभारी रहते हुए उन्होंने 2017 में बीजेपी को जीत दिलाई थी. 2018 में मध्य कर्नाटक चुनाव के समय भी वो पार्टी के प्रभारी थे और उन्होंने यहां भी सफलता का स्वाद चखा था. 2019 में वो झारखंड में बीजेपी के लोकसभा चुनाव प्रभारी रहे थे. इस दौरान पार्टी ने 14 में से 12 सीट जीती थी. बिहार में NDA की सरकार बनने के बाद उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था. वहीं सितंबर 2022 में उन्हें  पश्चिम बंगाल के प्रभारी बनाया गया है. वहीं अब उन्हें नीतीश कैबिनेट में एक बार फिर से जगह मिल सकती है.

Trending news