I.N.D.I.A गठबंधन बैठक का एजेंडा, आज क्या-क्या होगा खास? जानें रणनीति
Advertisement

I.N.D.I.A गठबंधन बैठक का एजेंडा, आज क्या-क्या होगा खास? जानें रणनीति

I.N.D.I.A Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन (इंडिया) की आज हो रही औपचारिक बैठक में सीट बंटवारे, संयुक्त समन्वय समिति और संसद के 5 दिवसीय विशेष सत्र की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

I.N.D.I.A गठबंधन बैठक का एजेंडा, आज क्या-क्या होगा खास? जानें रणनीति

I.N.D.I.A Meeting: विपक्षी दलों के गठबंधन (इंडिया) की आज हो रही औपचारिक बैठक में सीट बंटवारे, संयुक्त समन्वय समिति और संसद के 5 दिवसीय विशेष सत्र की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा. मामले से जुड़े एक शीर्ष सूत्र के अनुसार, "आज इंडिया की मीटिंग में औपचारिक बातचीत होगी, इसमें 28 पार्टियों के 63 नेता हिस्सा लेंगे."

सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार, "आज की बैठक के दौरान, समन्वय पैनल के गठन पर विचार-विमर्श किया जाएगा." सूत्र ने कहा, "समन्वय पैनल के अलावा, नेता संसद के आगामी विशेष सत्र की रणनीति पर भी चर्चा करेंगे कि कैसे इंडिया गुट एक बार फिर एकजुट चेहरा पेश करेगा." यह पूछे जाने पर कि क्या सीट बंटवारे के मुद्दे पर कोई चर्चा होगी, सूत्र ने कहा,'हां, सीट बंटवारे के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी कि इसका प्रारूप क्या होगा और इसे कैसे तय किया जाएगा.

सूत्र ने बताया कि सीटें तय नहीं होंगी, लेकिन सभी नेताओं के मन में यह समझ लानी होगी कि वोटों का बिखराव रोकना जरूरी है. सूत्र ने इस बात से भी इनकार किया कि इंडिया ब्लॉक के नेता 30 सितंबर तक सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय कर लेंगे और कहा कि पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि इसका प्रारूप क्या होगा और इसे एक ढांचे के भीतर कैसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए. सूत्र ने कहा, "इंडिया ब्लॉक के नेताओं को पहले सीट बंटवारे की रूपरेखा को समझना होगा और फिर इस बात पर विस्तृत चर्चा की जाएगी कि पिछले चुनाव में किन सीटों पर कौन सी पार्टियां पहले, दूसरे या तीसरे स्थान पर थी."

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 421 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 373 सीटों पर बीजेपी से उसकी सीधी टक्कर थी. बीजेपी ने 2019 का चुनाव 435 सीटों पर लड़ा था जबकि बाकी सीटों पर उसके गठबंधन सहयोगियों ने चुनाव लड़ा था. पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाने के बावजूद, कांग्रेस पार्टी 2019 के लोकसभा चुनावों में केवल 52 सीटें जीतने में सफल रही.

सूत्र ने आगे कहा कि ओडिशा की बीजेपी, तेलंगाना की बीआरएस और आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और टीडीपी के इंडिया ब्लॉक से दूर रहने के कारण, पार्टी नेता कांग्रेस पर निर्णय छोड़ देंगे. सूत्र ने यह भी कहा कि दिन के दौरान संयोजक पद पर भी चर्चा होगी.

सूत्र ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार इस पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. सूत्र ने कहा कि राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने भी जोनवार समन्वयक रखने का सुझाव दिया था. इस बीच, कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा कि 2019 में बीजेपी के खिलाफ सीधे चुनाव लड़ने वाली सीटों को देखते हुए पार्टी में विस्तृत चर्चा चल रही है. सूत्र ने कहा कि आगे की राह बहुत आसान नहीं है, इसके लिए बहुत गंभीर बातचीत की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि एक साथ तस्वीरें खिंचवाने का विकल्प तभी काम करेगा जब पार्टियां बड़े दिल से बलिदान, समायोजन और सीट साझा करने के लिए तैयार होंगी. शुक्रवार को इंडिया अलायंस का नया लोगो भी लॉन्च होने की संभावना है.
इनपुट-आईएएनएस के साथ

Trending news