Bihar Panchayat Byelection 2023: बिहार पंचायत उपचुनाव में 605 सीटों पर आज डाले जा रहे वोट, 27 मई को आएंगे रिजल्ट
Advertisement

Bihar Panchayat Byelection 2023: बिहार पंचायत उपचुनाव में 605 सीटों पर आज डाले जा रहे वोट, 27 मई को आएंगे रिजल्ट

शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. मतदान केंद्रों से 200 मीटर की दूरी तक धारा-144 लागू की गई है.

बिहार पंचायत उपचुनाव में वोटिंग जारी (File Photo)

Bihar Panchayat By-Election 2023: बिहार में पंचायत उपचुनाव में आज यानी गुरुवार (25 मई) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 605 सीटों पर वोटिंग जारी है. इन पदों पर कुल 1,961 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिन पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है, उसमें जिला परिषद सदस्य के सात, पंचायत समिति सदस्य के 41, मुखिया के 48, ग्राम कचहरी सरपंच के 52, ग्राम पंचायत सदस्य के 316 और ग्राम कचहरी पंच के 141 पद शामिल हैं. 27 मई को सभी सीटों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे.

फर्जी वोटिंग नहीं हो पाएगी 

पंचायत उपचुनाव के दौरान फर्जी वोटिंग को रोकने के लिए मतदान केंद्रों पर फेसियल रिकॉग्निशन सिस्टम को लगाया है. इसके अलावा डिजिटल फोटो सर्विलांस (डीपीएस) की भी व्यवस्था की गई है. इससे मतदाता के चेहरे की पहचान की जाएगी. यदि कोई दोबारा मतदान करने की कोशिश करते हुए पाया गया तो उसे जेल भेजा जाएगा. 

मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. मतदान केंद्रों से 200 मीटर की दूरी तक धारा-144 लागू की गई है. राजधानी पटना में भी 11 प्रखंडों में पंचायत उप चुनाव हो रहा है. यहां 5 मुखिया, 6 वार्ड सदस्य और 4 पंच सदस्यों के लिए वोटिंग जारी है. इसके लिए 86 मतदान केंद्रों की व्यवस्था की गई है. शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पटना में 300 पुलिसकर्मी और 100 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. 

ये भी पढ़ें- Congress: 2024 के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, नई टीम में भूमिहार-ब्राह्मणों का वर्चस्व

भागलपुर में भी डाले जा रहे वोट

भागलपुर में भी पंचायत उपचुनाव में सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं. बता दें भागलपुर में पंचायत उपचुनाव आज 18 पंचायतों में पंचायत समिति सदस्य के एक, मुखिया के एक, सरपंच के एक, वार्ड सदस्य के नौ और पंच के 8 पदों पर चुनाव हो रहे हैं. यहां सुल्तानगंज प्रखंड के कुमैठा पंचायत में मुखिया उपचुनाव को लेकर वोटिंग चल रही है. चुनाव आयोग की ओर से कुल 14 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कुल 8 हजार 160 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सुबह-सुबह लोगों में उत्साह कम देखने को मिल रहा है. 

Trending news