Mahavir Julus Violence: महावीर जुलूस के दौरान हिंसा पर शुरू हुई राजनीति, महागठबंधन ने BJP-RSS पर लगाए गंभीर आरोप, भगवा पार्टी का पलटवार
Advertisement

Mahavir Julus Violence: महावीर जुलूस के दौरान हिंसा पर शुरू हुई राजनीति, महागठबंधन ने BJP-RSS पर लगाए गंभीर आरोप, भगवा पार्टी का पलटवार

RJD नेता शिवानंद तिवारी ने मुस्लिम पक्ष को क्लीनचिट देते हुए कहा कि ये लोग मुसलमान के मोहल्ले से गुजरे और एक धर्म विशेष के खिलाफ टिप्पणी किया. उसके बाद उधर से ईट-पत्थर फेंके गए.

फाइल फोटो

Bihar Nag Panchami Violence: बिहार में नागपंचमी के अवसर पर निकाले गए महावीर जुलूस पर कई जगहों पर पथराव किया गया. बगहा और मोतिहारी में मुस्लिम धर्म के लोगों ने जुलूस पर पथराव किया और बाइकों में तोड़फोड़ करके आग लगा दी. इस घटना के दौरान पुलिसवालों और पत्रकारों समेत तकरीबन दर्जनभर लोग घायल हुए हैं. उपद्रव वाली जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. फिलहाल अब शांति देखी जा रही है. वहीं अब इस घटना पर राजनीति शुरू हो चुकी है. सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल ज्यादातर दलों ने इस घटना के लिए बीजेपी, आरएसएस और बजरंग दल को जिम्मेदार ठहराया है. सिकटा से माले विधायक वीरेंद्र गुप्ता ने इस घटना के पीछे बीजेपी-आरएसएस का हाथ बताते हुए पुलिस-प्रशासन पर भी सवाल उठाए. 

विधायक वीरेंद्र गुप्ता ने कहा है कि बीजेपी, आरएसएस और बजरंग दल के लोगों द्वारा उपद्रव किया गया. इस घटना में नगर परिषद चेयरमैन की भूमिका संदिग्ध है. इसके अलावा पुलिस प्रशासन की कार्यशैली सवालों के घेरे में है. वहीं आरजेडी के प्रदेश प्रवक्ता ऐज्या यादव ने कहा कि बीजेपी वाले अपने ही लोगों से दंगा और पथराव करते हैं और इल्जाम दूसरे पर लगाते हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले धर्म पर भी राजनीति करते हैं. वो अपने लोगों के द्वारा दंगा-फसाद कराते हैं और दूसरों पर इल्जाम लगा देते हैं. 

ये भी पढ़ें- Journalist Murder Case: पत्रकार विमल यादव हत्याकांड में पुलिस को बड़ी सफलता, मुख्य आरोपी अर्जुन शर्मा गिरफ्तार

जदयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि बगहा और मोतिहारी में जो घटना हुई है, वह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसी घटनाओं का समाज में स्थान नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि यह नीतीश कुमार का बिहार है जहां क्राइम के साथ नो कंप्रोमाइज की स्थिति है कोई सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो किसी भी कीमत पर बच नहीं पाएगा. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन लगातार कार्रवाई में लगा हुआ है. सीसीटीवी फुटेज और अन्य तथ्यों के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है. इसमें जो कोई भी हो दोषी होगा उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा. 

आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि बीजेपी के पास चुनाव लड़ने के लिए राजनीति करने के लिए दूसरा कोई मुद्दा नहीं है. इसलिए सांप्रदायिक आधार पर ध्रुवीकरण की कोशिश की जा रही है. मुस्लिम पक्ष को क्लीनचिट देते हुए शिवानंद तिवारी ने कहा कि ये लोग मुसलमान के मोहल्ले से गुजरे और एक धर्म विशेष के खिलाफ टिप्पणी किया. उसके बाद उधर से ईट-पत्थर फेंके गए. राजद नेता ने कहा कि हरियाणा में भी धर्म विशेष के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करके बवाल को बढ़ाया गया और यही तरीका मणिपुर में भी अपनाया गया. उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए हर जगह ऐसा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी ने साधा बिहार सरकार पर निशाना, कहा-राजद के सत्ता में आने से अपराधियों का दुस्साहस चरम पर

वहीं इस पूरे मामले में बीजेपी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार से बिहार नहीं संभाल रहा है. कम्युनिज्म और करप्शन पूरे बिहार में दिख रहा है. नीतीश कुमार का इकबाल बिल्कुल खत्म हो चुका है. उन्होंने कहा कि नागपंचमी के दिन हम जुलूस क्यों नहीं निकालेंगे? सुरक्षा देने का काम नीतीश कुमार की सरकार का काम है. उन्होंने कहा कि पुलिस सोई हुई है. उधर बगहा एसपी किरन गोरख जाधव अपने दल-बल के साथ मोर्चा संभाले हुए हैं और फ्लैग मार्च करके लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. तो दूसरी ओर हिंदू पक्ष के लोग आज यानी मंगलवार (22 अगस्त) को मूर्ति विसर्जन करने को तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि मंगलवार को मूर्ति विसर्जित नहीं की जाती. लिहाजा माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है.

Trending news