Vitamin B12: B12 की कमी शरीर पर दिखने लगते है सफेद दाग, देखें एक नजर
Advertisement

Vitamin B12: B12 की कमी शरीर पर दिखने लगते है सफेद दाग, देखें एक नजर

Vitamin B12: विटिलिगो में मेलेनिन की कमी के कारण शरीर के कुछ हिस्से सफेद हो जाते हैं. यह अक्सर उन हिस्सों पर होता है जो सीधे सूर्य के किरणों का सामना करते हैं, जैसे कि त्वचा, हाथ, पैर और गर्दन आदि.

Vitamin B12: B12 की कमी शरीर पर दिखने लगते है सफेद दाग, देखें एक नजर

Vitamin B12 Deficiency Skin Problems : आजकल कई लोग खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. इस मॉडर्न जीवनशैली में, लोग वक्त की कमी के कारण बाहर के खाने पर ज्यादा डिपेंड कर रहे हैं, जिससे विभिन्न पोषक तत्वों और विटामिनों की कमी हो सकती है. इसमें से एक है विटामिन B12 जिसकी कमी के कारण शरीर में सफेद दाग हो सकते हैं.

बता दें कि विटिलिगो एक बीमारी है जिसमें शरीर में B12 की कमी होती है और इसके परिणामस्वरूप त्वचा पर सफेद दाग बनते हैं. विटिलिगो में मेलेनिन की कमी के कारण शरीर के कुछ हिस्से सफेद हो जाते हैं. यह अक्सर उन हिस्सों पर होता है जो सीधे सूर्य के किरणों का सामना करते हैं, जैसे कि त्वचा, हाथ, पैर और गर्दन आदि.

विटामिन B12 की कमी से इनफर्टिलिटी भी हो सकती है, इसलिए यह जरूरी है कि लोग इसे अपने आहार में शामिल करें. इसके अलावा B12 की कमी से खून की कमी हो सकती है और इससे एनीमिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है. विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे, दूध, दही, केले, बादाम, टमाटर, टोफू, स्प्राउट्स, मशरूम, मछली और मांस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन B12 की ज्यादा कमी होने पर डॉक्टर से मिलना भी महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: इस आर्टिकल का उद्देश्य सार्वजनिक जागरूकता है और इसमें दी गई सलाहों का अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS Final: 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की टीम की तरह क्या करिश्मा कर पाएगी रोहित की टीम!

Trending news