WhatsApp के ये हिडन फीचर्स जानकर आपकी हो जाएगी बल्ले-बल्ले, चैट्स करने में आएगा मजा
Advertisement

WhatsApp के ये हिडन फीचर्स जानकर आपकी हो जाएगी बल्ले-बल्ले, चैट्स करने में आएगा मजा

Whatsapp Hidden Features: व्हाट्सऐप यूजर्स भी किसी न किसी नए फीचर्स के इंतजार में रहते हैं. व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा भी अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स अपडेट करती रहती है.  ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप व्हाट्सऐप के किन हिडन फीचर्स का जमकर फायदा उठा सकते है. 

WhatsApp के ये हिडन फीचर्स जानकर आपकी हो जाएगी बल्ले-बल्ले, चैट्स करने में आएगा मजा

Whatsapp Hidden Features: इन दिनों हम सब की जिंदगी में सोशल मीडिया ने इतना स्पेस ले लिया है कि मिनट टू मिनट हम अपना सोशल मीडिया चेक करते रहते है. सोशल मीडिया में न सिर्फ इंस्टाग्राम, फेसबुक बल्कि व्हाट्सऐप आदि ऐप पर भी हम अपने पल की पल जानकारी शेयर करते रहते है. इन सब ऐप के बिना हम अपना टाइमपास भी नहीं कर पाते है. इसी के चलते इन ऐप्स पर भी आए दिन नए-नए अपडेट आते रहते है.  

वहीं व्हाट्सऐप यूजर्स भी किसी न किसी नए फीचर्स के इंतजार में रहते हैं. व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा भी अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स अपडेट करती रहती है. कंपनी ऐप में इतने फीचर्स ऐड कर देती है कि कुछ यूजर्स को फीचर्स के बारे में पता भी नहीं चलता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप व्हाट्सऐप के किन हिडन फीचर्स का जमकर फायदा उठा सकते है और अपने मैसेजिंग एक्सपीरियेंस को ज्यादा मजेदार बना सकते है. 

1. एडिट मैसेज
अक्सर जब हम व्हाट्सऐप पर किसी को मैसेज करते है तो कई बार गलती से कुछ और टाइप या फिर टाइपो एरर हो जाता है और गलत मैसेज सेंड हो जाता है. जिसको हम दोनों की तरफ से डिलीट फॉर एवरीवन करना पड़ता है. हालांकि अब व्हाट्सऐप न इसके लिए फीचर ला दिया है. अब आप मैसेज को डिलीट करने के बदले उसे करेक्ट कर सकते हैं. इस फीचर को एडिट मैसेज के नाम से जाना जाता है. 

2. स्क्रीन शेयर
व्हाट्सऐप ने बीते साल वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर का फीचर अपडेट किया था. जिसकी मदद से यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन शेयर भी कर सकते हैं. इस फीचर के आने से लोग कोई भी जानकारी कॉल पर ही शेयर कर सकते हैं. अलग से कोई मीटिंग करने की जरूरत नहीं है. 

3. शार्ट वीडियो मैसेज
व्हाट्सऐप ने भी एक शार्ट वीडियों मैसेज का फीचर अपडेट किया है. इस फीचर की सहायता से यूजर अपने दोस्तों के साथ 60 सेकंड का वीडियो मैसेज शेयर कर सकते हैं. इस फीचर के लिए आपको अपने व्हाट्सऐप में सेटिंग में चैट सेटिंग में आना होगा और वहां जाकर आप शार्ट वीडियो का फीचर ऑन कर सकते है. इसके बाद आप इंस्टेंट किसी भी दोस्त को मैसेज का रिप्लाई 60 सेकंड का वीडियो बना कर दे सकते है. 

4. लॉक पर्सनल चैट्स
व्हाट्सऐप में आप किसी भी दोस्त की पर्सनल चैट्स को भी लॉक कर सकते है. यदि कोई आपके व्हाट्सऐप का पासवर्ड भी जानता है तो भी वे आपकी पर्सनल लॉक चैट्स ओपन नहीं कर पाएगा. क्योंकि कंपनी ने पर्सनल चैट्स लॉक करने के लिए अलग पासवर्ड का ऑप्शन दिया है. 

5. सेंड एचडी फोटो
व्हाट्सऐप पर जब हम किसी को फोटो फाइल शेयर करत थे तो उस फाइल को व्हाट्सऐप रिड्यूस कर देता था. जिसके वजह से फोटो और वीडियो ब्लर हो जाती थी. इसके लिए भी व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर निकाला है. जिसकी सहायता से आप अपने फोटो को एचडी क्वालिटी में भी शेयर कर सकते है.  

यह भी पढ़ें- Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर

Trending news