World Cup 2023: क्या है हैमस्ट्रिंग, जिसके कारण पूरा मैच नहीं खेल सके शुबमन गिल
Advertisement

World Cup 2023: क्या है हैमस्ट्रिंग, जिसके कारण पूरा मैच नहीं खेल सके शुबमन गिल

World Cup 2023: अगर खिंचाव ज्यादा है, तो डॉक्टर की सलाह लेना भी महत्वपूर्ण है. हैमस्ट्रिंग की चोट का पहला संकेत है पैर हिलाने में दर्द और बहुत ज्यादा दर्द होना. इसके साथ ही सूजन और त्वचा का लाल होना भी हो सकता है.

World Cup 2023: क्या है हैमस्ट्रिंग, जिसके कारण पूरा मैच नहीं खेल सके शुबमन गिल

World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल को हैमस्ट्रिंग मसल्स में चोट लग गई है, जिसके कारण उन्हें पूरे मैच नहीं खेलना पड़ा. बता दें कि हैमस्ट्रिंग एक मांसपेशी है जो जांघ के पिछले हिस्से, कूल्हे और घुटनों तक होती है. इसमें खिंचाव आने पर दौड़ने और चलने में तकलीफ हो जाती है. हैमस्ट्रिंग मसल्स में चोट आने पर दर्द, सूजन और त्वचा का लाल होना शुरू हो सकता है. यह मांसपेशियां चलने के दौरान बैलेंस बनाए रखने में मदद करती हैं.

बता दें कि हैमस्ट्रिंग की चोट से बचाव के लिए आपको सही स्थिति में बैठना है, ठंडे पानी से स्नान करना और आराम करना चाहिए. इसके अलावा फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह लेना भी फायदेमंद हो सकता है. अगर खिंचाव ज्यादा है, तो डॉक्टर की सलाह लेना भी महत्वपूर्ण है. हैमस्ट्रिंग की चोट का पहला संकेत है पैर हिलाने में दर्द और बहुत ज्यादा दर्द होना. इसके साथ ही सूजन और त्वचा का लाल होना भी हो सकता है. यदि चोट गंभीर है, तो व्यक्ति ठीक से चल नहीं सकता और बैठने-उठने में दिक्कत हो सकती है.

इस समस्या से बचाव के लिए सही समय पर इलाज और आराम करना महत्वपूर्ण है. फिजियोथेरेपी, आदर्श बैठने की प्रणाली और सही पोजीशन में रहना इसमें सहायक हो सकता है. इसके अलावा चिकित्सक की सुरक्षा और सलाह लेना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. समर्थन और सहारा मिलने पर शुभमन गिल को शीघ्र हैमस्ट्रिंग से उबारने की उम्मीद है, ताकि वह फिर से मैदान पर वापस आ सकें और टीम को उनकी बल्लेबाजी से आगे बढ़ावा मिले.

ये भी पढ़िए- Diwali 2023 Puja Muhurat: दिवाली पर ज्योतिषी से जानें घर और ऑफिस में पूजा का शुभ समय

 

Trending news