Weight Loss in Winters: ठंड में इन 4 टिप्स को फॉलो कर मोटापे को बोले Bye-Bye,बढ़ती तोंद होगी गायब
topStories0hindi1460237

Weight Loss in Winters: ठंड में इन 4 टिप्स को फॉलो कर मोटापे को बोले Bye-Bye,बढ़ती तोंद होगी गायब

Weight Loss During Winters: ठंड में मोटापे के लिए खासतौर पर गाजर का हलवा, गुलाब जामुन, सरसों का साग, पराठे और हॉट चॉकलेट जैसी चीजें जिम्मेदार होती है. कुछ टिप्स को फॉलो कर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है. 

Weight Loss in Winters: ठंड में इन 4 टिप्स को फॉलो कर मोटापे को बोले Bye-Bye,बढ़ती तोंद होगी गायब

पटना: Weight Loss During Winters: सर्दियां शुरू हो गई है. जिम जाने में आलस आना शुरू हो गया है. सुबह के समय कंबल से निकलना मुश्किल हो गया है. मतलब अब ठंड में खुद को फिट रखना एक तरह से मुश्किल ही हो गया है. ठंड में मोटापे के लिए खासतौर पर गाजर का हलवा, गुलाब जामुन, सरसों का साग, पराठे और हॉट चॉकलेट जैसी चीजें जिम्मेदार होती है. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कुछ टिप्स को फॉलो कर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है. इन टिप्स को फॉलो करने से आपके पेट की चर्बी भी तेजी से कम हो जाएगी. 

पानी का सेवन
ठंड हो या गर्मी पानी का सेवन करना जरूरी होता है. ठंड आते ही बहुत लोग पानी पीना कम कर देते है, जिसके वजह से वजन भी बढ़ता है और कई बीमारी होने का डर भी रहता है. ठंड में पानी की कमी से शरीर के डी हाइड्रेट होने का खतरा भी बढ़ जाता है. वहीं डिहाइड्रेशन के वजह से मेटाबॉलिज्म पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए ठंड में पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है. 

गाजर का सेवन
ठंड के मौसम में गाजर का आना शुरू हो जाता है. गाजर फाइबर से भरपूर होती है. हालांकि इसे पचा पाना शरीर के लिए आसान नहीं होता है. लेकिन इसको खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. अगर आपको घंटों तक भूख नहीं लगेगी तो स्वाभाविक रूप से आपका वजन कम हो सकता है. 

रोजाना करें एक्सरसाइज 
सर्दियां अपने साथ बहुत सारा आलस भी लाती है. जिसके वजह से सुबह उठने का मन नहीं करता है और एक्सरसाइज नहीं हो पाती है. जरूरी नहीं है कि आप सुबह ही एक्सरसाइज करें. आप शाम को या दिन में भी एक्सरसाइज कर सकते है. एक्सरसाइज वर्कआउट करने से आपका आलस भी दूर हो जाएगा. अगर आप जिम जाते है तो अच्छी बात है. अगर नहीं भी जाते तो आप घर में ही रस्सी कूदना, सीढ़ी चढ़ना और डांस कर सकते है. 

मेथी के बीज का सेवन
ठंड के मौसम में मेथी के बीज वजन घटाने के लिए काफी लाभदायक होते है. मेथी के बीज खून में शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है और इंसुलिन के स्राव को तेजी से बढ़ाता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है. इसे खाने से भूख को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.  

यह भी पढ़ें- Bhumi Pednekar: एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने ब्लैक गाउन में फ्लॉन्ट किया कर्वी फिगर, किलर पोज देकर बढ़ाई फैंस की धड़कनें

Trending news