Vastu Tips: घर में आते-जाते रहते हैं कबूतर, तो हो जायें सावधान! जानिए इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1385257

Vastu Tips: घर में आते-जाते रहते हैं कबूतर, तो हो जायें सावधान! जानिए इसके पीछे की वजह

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त कहा जाता है. कबूतर घर में सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है. वहीं, कुछ लोग कबूतर को शुभ मानते हैं और कुछ लोगों के मुताबिक कबूतर का घर में होना अशुभ होता है. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई चीजों के बारे में बताया गया है. अक्सर लोग कई प्रकार के वास्तु उपाय करते हैं. आजकल लोगों के घरों में पालतू जानवर और पक्षी देखने को मिलते हैं. जैसा कि वास्तु के अनुसार आपके आस-पास की चीजें आपके जीवन पर असर डालती हैं. उसी प्रकार से आपके घर में पशु-पक्षी होने पर भी असर पड़ता है. साथ ही अगर आपके घर पर अक्सर कबूतर आते जाते रहते हैं तो वास्तु में इसका भी अलग महत्व होता है. 

घर में कबूतर का घोंसला माना जाता है अशुभ
वास्तु शास्त्र के मुताबिक कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त कहा जाता है. कबूतर घर में सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है. हालांकि अक्सर देखा जाता है घरों में कबूतर आते जाते रहते हैं. वहीं, कुछ लोग कबूतर को शुभ मानते हैं और कुछ लोगों के मुताबिक कबूतर का घर में होना अशुभ होता है. 

घोंसला होने से आती है आर्थिक परेशानी
लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का होना या फिर आना शुभ माना जाता है. यह सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है. वहीं, कबूतर अगर आपके घर में घोंसला बना ले तो वास्तु के अनुसार यह अशुभ होता है. इसका मतलब होता है कि आपके घर में दरिद्रता आने वाली है. घर में कबूतर का घोंसला होने से आर्थिक स्थिति पर असर पडता है. इसलिए घर में कभी भी कबूतर का घोंसला नहीं होना चाहिए और न ही इसे बनने दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ माना जाता है. इससे घर में दरिद्रता आती है और धन का प्रवाह रुक जाता है. साथ ही घर के लोगों के लिए दुर्भाग्य लेकर आता है. यदि आपके घर में भी कबूतर ने घोंसला बनाया है तो उसे तुरंत हटा दें. क्योंकि इससे घर में परेशानियां बढ़ती हैं. साथ ही तरक्की के रास्ते भी बंद होते हैं. 

कबूतर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें
-हालांकि कबूतर को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. क्योंकि कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त कहा जाता है. जिसके कारण कबूतर का घोंसला नहीं हटाना चाहिए. 

-लोगों का कहना है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कबूतर को दाना खिलाना चाहिए. यदि आपके घर कबूतर आते जाते रहते हैं तो उनके लिए गेंहू के दाने खिलाएं. इससे आपके जीवन में अच्छा प्रभाव पड़ेगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी. साथ ही परिवार के सभी लोगों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. 

-वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत की जगह आप कबूतर के लिए आंगन में रखे. जिससे आपके घर का वास्तु दोष समाप्त होगा. 

-वास्तु के अनुसार कबूतर को दाना खिलाने से घर के लोगों की शादी और प्रेम विवाह की समस्या समाप्त होती है. क्योंकि कबूतरों को दाना खिलाना शुभ होता है. यह विवाह और प्यार से जुड़ी समस्याओं को समाप्त करता है. रोजाना कबूतर को दाना खिलाना से अच्छे परिणाम मिलते हैं और शादी जल्द होती है. 

-वहीं, वास्तु के अनुसार कबूतर अगर आपके सिर के ऊपर से उड़ कर जाता है तो इससे जल्द ही जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है. 

ये भी पढ़िये: Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना आज मना रही है Indian Air Force Day, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

Trending news