Vastu Tips: अगर आपके घर में रखी है ये खास चीचें, सुख-समृद्धि के साथ पधारेंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2314925

Vastu Tips: अगर आपके घर में रखी है ये खास चीचें, सुख-समृद्धि के साथ पधारेंगी मां लक्ष्मी

Vastu Shastra : मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है और कौड़ी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. बुधवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करते समय कौड़ी जरूर रखें. आप कौड़ी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख सकते हैं.

Vastu Tips: अगर आपके घर में रखी है ये खास चीचें, सुख-समृद्धि के साथ पधारेंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips In Hindi: वास्तु शास्त्र में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का बहुत महत्व है. सकारात्मक ऊर्जा से घर में सुख-समृद्धि आती है, जबकि नकारात्मक ऊर्जा जीवन में कई परेशानियां लाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ विशेष चीजें रखना बहुत शुभ माना जाता है. इन चीजों को रखने से घर के सदस्यों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को रखने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

पहली चीज है कौड़ियां
मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है और कौड़ी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. बुधवार के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करते समय कौड़ी जरूर रखें. आप कौड़ी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख सकते हैं. इससे घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

दूसरी चीज है पिरामिड
वास्तु शास्त्र में पिरामिड का खास महत्व होता है. माना जाता है कि घर की जिस दिशा में वास्तुदोष हो, वहां पिरामिड रखने से सुधार आता है. चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड आर्थिक तंगी दूर करने में मदद करता है. इसे ऐसी जगह रखें जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठते हों.

तीसरी चीज है हनुमान जी की मूर्ति
घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने और आर्थिक स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो लगानी चाहिए. इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें और हर दिन इसकी पूजा करें.

चौथी चीज है लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर
अपने पूजा स्थल पर मां लक्ष्मी के पद्म चिह्न और भगवान कुबेर की तस्वीर रखें. मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और भगवान कुबेर भी धन-समृद्धि के देवता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के प्रवेश द्वार पर ही लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर होनी चाहिए. इसके अलावा वास्तु देवता की मूर्ति घर में रखने से पैसे की कमी भी दूर हो जाती है.

पांचवीं चीज है पानी से भरी सुराही
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी सुराही जरूर रखनी चाहिए. इसे उत्तर दिशा में रखना चाहिए. आप सुराही की जगह छोटा घड़ा भी रख सकते हैं. इस घड़े में पानी जरूर भरकर रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कछुआ रखने से भी आपकी किस्मत चमक सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़िए-  NEET पेपर लीक मामले में फिर बेऊर जेल पहुंची CBI, दूसरे दिन भी पूछताछ जारी

 

Trending news