शेयर मार्केट में पैसों की बरसात, एक दिन में मार्केट कैपिटल लगभग 6 लाख करोड़ बढ़ा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1327833

शेयर मार्केट में पैसों की बरसात, एक दिन में मार्केट कैपिटल लगभग 6 लाख करोड़ बढ़ा

अमेरिका में जबरदस्त गिरावट के बाद सोमवार को भारतीय बाजार दबाब के साथ खुले और शुरुआती दौर में 3-4% की गिरावट दिखने लगे, लेकिन मार्केट बंद होते होते अपनी गिरावट को काम करने में कायम रहा और केवल 1 से 1.5% की गिरावट के साथ बंद हुआ.

शेयर मार्केट में पैसों की बरसात, एक दिन में मार्केट कैपिटल लगभग 6 लाख करोड़ बढ़ा

पटनाः आज के दौर में लोग बैंक और सेविंग से ज्यादा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर रहे है. भारत में म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट का अकड़ा लगभग 6 करोड़ पार करने वाला है. रिटेल निवेशकों का पैसा मार्केट में लगातार आ रहा है. इसके विपरीत ग्लोबल मार्केट में जबरदस्त गिरावट का दौर चल रहा था. उसके ऊपर से US फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने शुक्रवार को 'जैक्सन होल स्पीच' में दिए अपनी स्पीच से अमेरिका में बाजारों को डरा दिया और उन्होंने कहा कि मेहगाई कम नहीं हो रही है. इसलिए जितना अधिक से अधिक ब्याज दरें बढ़ाना पड़ेगा उतना बढ़ायेंगे. जिसके बाद अमेरिका मार्केट में जोरदार गिरावट देखने को मिली.

2 दिन में 5.65 लाख करोड़ बढ़ी मार्केट कैपिटल 
शुक्रवार को अमेरिका में जबरदस्त गिरावट के बाद सोमवार को भारतीय बाजार दबाब के साथ खुले और शुरुआती दौर में 3-4% की गिरावट दिखने लगे, लेकिन मार्केट बंद होते होते अपनी गिरावट को काम करने में कायम रहा और केवल 1 से 1.5% की गिरावट के साथ बंद हुआ. मंगलवार को पूरी कहानी ही बदल गई और मार्केट ने तूफानी तेजी दिखाई और मार्केट 2-4% बढ़त के साथ बंद हुए सोमवार को BSE पर लिस्ट कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल 274.56 लाख करोड़ था, जो मंगलवार को 280.21 लाख करोड़ पहुंच गया. मतलब केवल एक दिन में BSE पर लिस्ट कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल 5.65 लाख करोड़ बढ़ गया. 

बैंकिंग और फाइनेंस शेयरों में लगी आग 
बैंकिंग शेयरों के इंडेक्स बैंक निफ्टी में आज मानों आग लग गई हो और वो रुकने का नाम नहीं ले रहा था. निफ्टी बैंक 1260 पॉइंट ऊपर जाकर लगभग 3.30% बढ़त के साथ बंद हुआ बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस के शेयर 5-6% की बढ़त दिखते नजर आये इनके साथ इंडसइंड बैंक 5% , टाटा मोटर्स 4% ,टेक महिंद्रा 4% की बढ़त के साथ बंद हुए.  

आज की इस तेजी में मार्केट के ज्यादातर सेक्टर हरे निशान में बंद हुए निफ़्टी का एक भी शेयर लाल निशान में बंद नहीं हुआ. निफ्टी 50 इंडेक्स 447, सेंसेक्स 1565 अंक चढ़कर बंद हुए. कल गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में मार्केट बंद रहेंगे गुरुवार को जब मार्केट खुलेंगे, तो ये तेजी जारी रहेगी या थमेगी ये तो देखना होगा. जानकारों की माने तो अगले हफ्ते बाजार निफ्टी पर 18000 का स्तर दिखा सकता है.

ये भी पढ़िए- सीएम नीतीश कुमार और केसीआर की मुलाकात को सुशील मोदी ने बताया कॉमेडी शो

Trending news