Avocado Benefits: एवोकाडो से स्किन और बालों को मिलेगा फायदा, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Avocado Benefits: एवोकाडो से स्किन और बालों को मिलेगा फायदा, ऐसे करें इस्तेमाल

Avocado Benefits: एवोकाडो को सुपरफूड माना जाता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एवोकाडो खाने से कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है. 

Avocado Benefits: एवोकाडो से स्किन और बालों को मिलेगा फायदा, ऐसे करें इस्तेमाल

पटनाः Avocado Benefits: एवोकाडो पोषण तत्वों से भरपूर होता है जो बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह सेहत की कई समस्याओं में भी कारगर साबित हुआ है. एवोकाडो VITAMIN-B6, A और C से भी भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में मौजूद है. यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ चेहरे की रौनक और बालों की मजबूती में भी काम आता है.

एवोकाडो के गुण
एवोकाडो में मौजूद VITAMIN-B त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में बेहद मददगार साबित होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते है. ये नई कोशिकाओं को पैदा करने में भी बढ़ावा देता है. इसमें मौजूद VITAMIN-C इम्यून सिस्टम के लिए कारगर होता है. एवोकाडो में मौजूद VITAMIN-A और VITAMIN-E हमारी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है. इन सबके अलावा ये कई शरीर संबंधी बीमारी में फायदेमंद है. ये बढ़ती उम्र के संकेतों को भी रोकता है. 

एवोकाडो ऑयल के फायदे
आपको बता दें कि, एवोकाडो ऑयल का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा और बालों को पोषण पहुंचाता है. एवोकाडो ऑयल बालों को हेल्दी बनाएं रखता है. एवोकाडो को क्लींजर, बॉडी बटर, बॉथ ऑयल और चेहरे और बालों के पैक के साथ किया जाता है. अगर आप बालों की समस्याओं से परेशान है तो एवोकाडो को खाने या इसके तेल के इस्तेमाल से बालों के झरने की परेशानी से निजात मिल सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन बालों की जड़ों को भरपूर पोषण देता है. जिससे बालों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा आप एवोकाडो तेल को स्कैल्प में भी लगा सकते है. इससे भी बालों को मजबूती मिलने में फायदा होता है.

बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
एवोकाडो बालों की परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आप एक पका हुआ एवोकाडो लें. उसे मसल कर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आप हेयर केयर पैक के तौर पर इस्तेमाल करें. लगाने के आधे घंटे बाद बाल को धो लें. बालों को धोते ही आपके बाल सॉफ्ट और चमकते नजर आएगें.

त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल 
एवोकाडो में गुण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा की कई तरह की परेशानियों के लिए रामबाण इलाज की तरह है. आप इसे एक बेहद अद्भूत ब्यूटी प्रोडक्ट मान सकते है. ये चेहरे की परेशानी जैसे कील-मुंहासे, झुर्रियां, हानिकारक UV-RAYS से प्रोटेक्ट करने में फायदेमंद होता है. 
आपको बता दें ये त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ये चेहरे की डेड स्किन को निकालकर आपके चेहरे के निखार को बरकरार रखता है. चेहरे पर हो रहे कील-मुंहासे के लिए एवोकाडो ऑयल बहुत कारगर साबित होता है. इसके लिए आप एवोकाडो और दही का फेसपैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा ये एवोकाडो और दूध, एवोकाडो को हल्दी और शहद के साथ मिक्स करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. एवोकाडो एक ऐसा फल है जो त्वचा के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह भी काम करता है.

यह भी पढ़े- Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन की परेशानी को घरेलू उपाय से करें दूर, नहीं जाएगी चेहरे की चमक

Trending news