Petrol-Diesel Prices: बिहार में आज फिर से बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के नए रेट जारी
Advertisement

Petrol-Diesel Prices: बिहार में आज फिर से बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के नए रेट जारी

देश में पेट्रोल-डीजल का रेट हर रोज तय करने का अधिकार है. इसी के तहत वो हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से अपने प्राइस को सेट करती हैं और अपनी रेट लिस्ट जारी करती हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Petrol-Diesel Prices Today: बिहार में आज यानी मंगलवार (8 अगस्त) को फिर से तेल की कीमतों में बदलाव हुआ है. बिहार के कुछ शहरों पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं, तो कुछ जगहों पर महंगा भी हुआ है. हालांकि, ये कटौती इतनी मामूली है कि आम जनता को ज्यादा असर ही नहीं पड़ेगा. v3cars वेबसाइट के मुताबिक, बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमतों में 33 पैसे की कटौती की हुई है. इसके बाद पटना में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107.24 रुपये हो गई है. वहीं मुजफ्फरपुर और भागलपुर में पेट्रोल की कीमत में मामूली बढ़त हुई है. मुजफ्फरपुर में पेट्रोल 20 पैसे तो वहीं भागलपुर में 46 पैसे महंगा हो गया है.

मुजफ्फरपुर और भागलपुर में पेट्रोल के दाम क्रमशः 107.98 और 107.98 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. कुछ ऐसा ही हाल डीजल के साथ भी है. पटना में डीजल की कीमतों में 30 पैसे की कटौती हुई है. तो वहीं मुजफ्फरपुर और भागलपुर में क्रमशः 18 पैसे और 43 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है. इसके बाद पटना में डीजल की कीमत 94.04 रुपये/प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह मुजफ्फरपुर और भागलपुर में डीजल क्रमशः 94.70 और 94.99 रुपये/प्रति लीटर बिक रहा है. 

हर रोज तय होते हैं तेल के दाम

बता दें कि देश में पेट्रोल-डीजल का रेट हर रोज तय करने का अधिकार है. इसी के तहत वो हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से अपने प्राइस को सेट करती हैं और अपनी रेट लिस्ट जारी करती हैं. जिसमें वो उस दिन की कीमतों का खुलासा करती हैं. इसमें देश के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग रेट हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Tomato Price: बिस्कोमान में मिल रहा 70 रुपए किलो टमाटर, खरीदने के लिए लग रही भीड़

ऐसे पता करें पेट्रोल-डीजल के दाम?

अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम एसएमएस से पता कर सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, इसके लिए आपको 92249 92249 पर RSP डीलर कोड लिखकर SMS करना होगा. इसके अलावा इंडियन ऑयल वन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Trending news