Petrol-Diesel Price Today: बिहार में आज पेट्रोल-डीजल का रेट क्या है? यहां चेक करें नई कीमत
Advertisement

Petrol-Diesel Price Today: बिहार में आज पेट्रोल-डीजल का रेट क्या है? यहां चेक करें नई कीमत

Petrol-Diesel Price Today: केंद्र (Central Government) और राज्य सरकारें (State Government)पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) पर भारी टैक्स वसूलती हैं, जिसका भुगतान आप पेट्रोल पंप पर करते हैं. केंद्र उत्पाद शुल्क लगाता है, जबकि राज्य सरकारें भी टैक्स वसूलती हैं.

आज पेट्रोल-डीजल का रेट क्या है? (FILE PHOTO)

Petrol-Diesel Price Today: देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतें जल्द नहीं बढ़ाई जा सकती है. इसका इशारा भी मिल रहा है, क्योंकि सरकार और रिजर्व बैंक ऊंची मुद्रास्फीति के मद्देनजर सावधानी से आगे बढ़ रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ईंधन की कीमतों में (Petrol-Diesel Price Today) बढ़ोतरी से महंगाई बढ़ेगी. ऐसा अनुमान है कि अगर ईंधन की कीमत बढ़ी तो सभी क्षेत्रों में भयंकर मार पड़ेगी. वहीं, शुक्रवार को (4 अगस्त) को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं.

अब चलिए बात कर लेते हैं बिहार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की आज क्या कीमत है. तेल कंपनियों की तरफ से घोषित रेट के अनुसार, शुक्रवार (4 अगस्त) को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रही. हालांकि, पेट्रोल में 33 पैसे की कमी देखी गई है. वहीं, डीजल में 30 पैसे की कमी हुई है. पटना में पेट्रोल 107.24 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 94.04 रुपए प्रति लीटर है.

दरअसल, केंद्र (Central Government) और राज्य सरकारें (State Government)पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) पर भारी टैक्स वसूलती हैं, जिसका भुगतान आप पेट्रोल पंप पर करते हैं. केंद्र उत्पाद शुल्क लगाता है, जबकि राज्य सरकारें भी टैक्स वसूलती हैं.

ये भी पढ़ें:काजल भरी आंखें, गुलाबी होठ, खूबसूरत ईयररिंग्स और खुले बाल, जानें कौन हैं प्राची सिंह

पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) की घोषणा कब की जाती है?

तेल कंपनियों की तरफ से रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों की घोषणा की जाती है. तेल की कीमतों (Petrol-Diesel Price)  को वैश्विक दरों (Global Rates) के अनुसार, समायोजित किया जाना जाता है. 

ये भी पढ़ें:भोजपुरी की इन 5 फिल्मों में नजर आएंगे पवन सिंह, बनेंगे 'योगी' और 'हिदायत खान'

क्या सरकार कीमतों पर नियंत्रण रखती है?

पहले सरकार तेल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों को कंट्रोल करती थी, जिसे हर 15 दिन में संशोधित किया जाता था, लेकिन साल 2014 में केंद्र सरकार केंद्र (Central Government) ने कीमतों को नियंत्रण मुक्त कर दिया. साल 2017 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना संशोधित की जाती हैं.

ये भी पढ़ें:Monalisa: मोनालिसा के इस अंदाज ने लूटी महफिल, देखें खूबसूरत तस्वीरें

राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग क्यों हैं?

राज्यों में पेट्रोल की कीमतें वैट के अंतर्गत आती हैं, जो राज्य सरकार की तरफ से वसूला जाता है. हालांकि, हर राज्य में अलग-अलग वैट है, इसलिए कीमत भी अलग-अलग है.

Trending news