जानें सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा और व्रत से जुड़ी कहानियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1760878

जानें सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की पूजा और व्रत से जुड़ी कहानियां

श्रावण या सावन का महीना हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ महीनों में से एक माना जाता है. इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है और 4 जुलाई को ही सावन का पहला व्रत रखा जाएगा. सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को देवों को देव भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती की पूजा की जाती है.

(फाइल फोटो)

Sawan special story: श्रावण या सावन का महीना हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ महीनों में से एक माना जाता है. इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है और 4 जुलाई को ही सावन का पहला व्रत रखा जाएगा. सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को देवों को देव भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.  इस महीने में भगवान भोलेनाथ के भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उपवास करते हैं.

श्रावण मास से जुड़ी एक प्रचलित कहानी है. इस कहानी के अनुसार एक गांव में एक निर्धन ब्राह्मण रहता था. उनकी एक बेटी थी जो बहुत सुंदर और दयालु थी. एक दिन, ब्राह्मण बीमार पड़ गया और वह काम करने में असमर्थ हो गया. परिणामस्वरूप, परिवार कठिन समय में घिर गया. इसके बाद ब्राह्मण की बेटी ने जंगल में जाकर लकड़ी इकट्ठा करके अपने परिवार की मदद करने का फैसला किया. जब वह जंगल में थी, तब उसकी मुलाकात ऋषियों के एक समूह से हुई जो काशी जा रहे थे. उन्होंने उससे पूछा कि वह लकड़ी क्यों इकट्ठा कर रही है, जिसके बाद उसने उन्हें अपने परिवार की स्थिति के बारे में बताया.

ये भी पढ़ें- बेगूसराय में बिजली के पोल से लगा करंट, एक युवक की मौत

ऋषि-मुनि लड़की की भक्ति और दयालुता से प्रभावित हुए और उन्होंने उसे एक शिवलिंग दिया और उससे प्रतिदिन इसकी पूजा करने को कहा. लड़की ने उनकी बात मान ली और प्रतिदिन शिवलिंग की पूजा करने लगी. वह सावन महीने के प्रत्येक सोमवार को उपवास रखती थी और शिवलिंग पर जल चढ़ाती थी. भगवान शिव लड़की की भक्ति से प्रसन्न हुए और वह उसके सामने प्रकट हुए और उसकी इच्छा पूरी की. लड़की का परिवार समृद्ध हो गया और वे हमेशा खुशी से रहने लगे.

यह कहानी अक्सर श्रावण माह के दौरान सुनाई जाती है और ऐसा माना जाता है कि व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से व्यक्ति को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसकी इच्छाएं पूरी होती है.

Trending news