Kidney Health: अपनी इन 10 आदतों को जल्द सुधार लीजिए, वरना किडनी हो सकती है फेल
Advertisement

Kidney Health: अपनी इन 10 आदतों को जल्द सुधार लीजिए, वरना किडनी हो सकती है फेल

Kidney Health: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते है. हमारी कुछ खराब आदतें हमें डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को न्योता देते हैं, जिसकी वजह से किडनी को भी नुकसान होता है.

Kidney Health: अपनी इन 10 आदतों को जल्द सुधार लीजिए, वरना किडनी हो सकती है फेल

पटनाः Kidney Health: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते है. हमारी कुछ खराब आदतें हमें डायबिटीज, हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को न्योता देते हैं, जिसकी वजह से किडनी को भी नुकसान होता है. किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. मानव शरीर में दो किडनी होती हैं और आपके पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए इन दोनों किडनियों का स्वस्थ रहना जरूरी है. भारत में किडनी फेलियर के मामलों में बढ़ोतरी आ रही हैं. अक्सर लोग डॉक्टर की सलाह लेने के बजाय सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवा लेकर खा लेते हैं. ऐसा करने से किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. आज हम इस लेख में कुछ आदतों के बारे में बता रहे है जो हमारी किडनी खराब होने का कारण बनते हैं.  

ज्यादा नमक खाना: ज्यादा नमक से किडनी खराब हो सकती हैं. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जिससे किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है. 

ज्यादा नॉनवेज खाना: मीट में ज्यादा प्रोटीन होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. 

ज्यादा दवा खाना: बहुत ज्यादा दवाएं छोटी-छोटी समस्या आने पर एंटीबायोटिक या ज्यादा पेन किलर लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है. डॉक्टर से पूछे बगैर ऐसी दवाएं नहीं लीजिये. 

शराब पीनाः ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक होती है.

सिगरेट या तंबाकू का सेवनः सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिन जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है. इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है. 

यूरिन (पेशाब) रोक कर रखनाः यूरिन रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है. यूरिन रिफ्लक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है. इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है. 

पानी कम या ज्यादा पीनाः रोज 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. इससे कम पानी पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिन किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं. ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव बढ़ता है. 

ओवर ईटिंगः सामान्य लोगों की तुलना में मोटे लोगों की किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है. अगर वजन ज्यादा है तो उसे नियंत्रित करें. 

अनियंत्रित रोगः अगर डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो नियमित समय पर डॉक्टर को दिखाकर इन रोगों को नियंत्रित करें. अनियंत्रित डायबिटीज या ज्यादा ब्लड प्रेशर रहने से किडनी खराब हो सकती है.  

यह भी पढ़े- सोते समय होती है बेचैनी, नहीं आती अच्छे से नींद, आपको भी है शिकायत तो अपनाएं ये उपाय

Trending news