जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए झारखंड तैयार, सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय में बैठक
Advertisement

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए झारखंड तैयार, सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय में बैठक

G 20 Summit: दुनिया के विकासशील और विकसित देशों का संगठन जी-20 की बैठक 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च 2023 को रांची में होनी है. जानकारी के मुताबिक बैठक स्थल के रूप में दरभंगा हाउस स्थित कोल इंडिया के कॉन्फ्रेंस हॉल का चयन किया गया है. इसमें जी-20 देशों के करीब 540 प्रतिनिधि भाग लेंगे.

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए झारखंड तैयार, सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय में बैठक

रांची:G 20 Summit: दुनिया के विकासशील और विकसित देशों का संगठन जी-20 की बैठक 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च 2023 को रांची में होनी है. जानकारी के मुताबिक बैठक स्थल के रूप में दरभंगा हाउस स्थित कोल इंडिया के कॉन्फ्रेंस हॉल का चयन किया गया है. इसमें जी-20 देशों के करीब 540 प्रतिनिधि भाग लेंगे. इन प्रतिनिधियों को उनके सुरक्षा ग्रेड के अनुसार सुरक्षा उपलब्ध करवायी जायेगी. जैसे अगर किसी को जेड या जेड प्लस स्तर की सुरक्षा पहले से मिली हुई है, तो उन्हें यहां पर भी उसी तरह की सुरक्षा मिलेगी. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी तादाद में पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी. 

पुलिस मुख्यालय में बैठक
वहीं जिन होटलों या स्थानों पर जी-20 देशों के प्रतिनिधि रुकेंगे, वहां पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे. जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की सुरक्षा के मद्देनजर एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाठकर ने जानकारी देते हुए कहा कि तमाम तैयारियां को वक्त के साथ पूरा करने का निर्देश जारी किया जा चुका है. गौरतलब है कि जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है. जिसकी तैयारियों को लेकर देशभर में 200 से ज्यादा स्थानों पर बैठकों की मेजबानी की व्यवस्था की गई है. जिसमें रांची का नाम भी शामिल है. जी-20 दुनिया की बीस प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी संगठन है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- छपरा में जहरीली शराब का कहर! 5 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा

8 IPS संभालेंगे कमान
आठ आईपीएस अधिकारी जी-20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा की कमान संभालेंगे. इस दौरान कोई चूक नहीं हो, इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे. इस सम्मेलन के दौरान सुरक्षा के लिए झारखंड पुलिस मुख्यालय ने राज्य स्तरीय सुरक्षा समन्वय समिति का गठन किया है. एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाटकर को समिति का नोडल सुरक्षा अधिकारी बनाया गया है. उनके नेतृत्व में जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा की कमान आठ आईपीएस अधिकारी संभालेंगे, जो समिति के सदस्य होंगे.  जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर पुलिस मुख्यालय में आयोजन समिति व गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी हैं.

इनपुट- कामरान

Trending news