चमकाना चाहते हैं अपनी किस्मत तो करें काली हल्दी के ये उपाय, दूर होगी सारी परेशानियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1724317

चमकाना चाहते हैं अपनी किस्मत तो करें काली हल्दी के ये उपाय, दूर होगी सारी परेशानियां

आप सबने अपने किचन में रखी पीली हल्दी तो देखी ही होगी. इसके बारे में भी आपको पता है कि यह औषधीय गुणों का खजाना होने के साथ ज्योतिष में इसके टोटके भी खूब फेमस हैं.

(फाइल फोटो)

Black Turmuric Remedies: आप सबने अपने किचन में रखी पीली हल्दी तो देखी ही होगी. इसके बारे में भी आपको पता है कि यह औषधीय गुणों का खजाना होने के साथ ज्योतिष में इसके टोटके भी खूब फेमस हैं. इसके साथ हीं आपको इस बात का भी पता होगा कि पूजा पाठ में भी पीली हल्दी का उपयोग आम है, लेकिन शायद ही आपलोगों में सो कोई होगा जो एक और हल्दी के बारे में जानता होगा. जी हां हम मात कर रहे हैं काली हल्दी की. काली हल्दी की खेती भारत के पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य प्रदेश में होती है, बता दें कि इसे वैज्ञानिक Curcuma caesia के नाम से पुकारते हैं. 

ऐसे में हम आपको पहले काली हल्दी से होने वाले स्वास्थ्य के फायदे के बारे में बताएंगे और फिर बताएंगे कि कैसे इसके टोटके से आप अपनी किस्मत को चमका सकते हैं. तो पहले आपको बता दें कि काली हल्दी ऐंटिफंगल, एंटी अस्थमा, एंटीऑक्सिडेंट, एनाल्जेसिक, लोकोमोटर डिप्रेसेंट, एंटीकॉन्वेलसेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-अल्सर के साथ एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों की खान है. इसके साथ ही काली हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो एंटी-कैंसर है. ऐसे में इसका उपयोग कैंसर की रोकथाम के लिए भी किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Bihar: पटना के युवक को हुआ महिलाओं वाला ब्रेस्ट कैंसर, परिजन से लेकर डॉक्टर तक हैरान

काली हल्दी के बारे में आपको बता दे कि यह देखने में एकदम काली तो नहीं होती हां इसमें काले और नीले रंग का कॉम्बिनेशन जरूर होता है. ऐसे में पीली हल्दी की तरह ही काली हल्दी भी कई तरह के रोगों से भी शरीर को बचाती है. ऐसे में हर रोज इसके सेवन की सलाह दी जाती है. इसमें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की क्षमता होती है. 

-अब बात करते हैं इसके जरिए किए जाने वाले उपायों की तो आपको बता दें कि अगर आप धन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको काली हल्दी का ये उपाय जरूर आजमाना चाहिए. गुरु पुष्य नक्षत्र में आपको काली हल्दी की गांठ को सिंदूर में रखकर किसी लाल रंग के कपड़े से लपेट देना चाहिए. साथ ही उसे कपड़े में कुछ सिक्का रखना चाहिए. इसे धूप-दीप दिखाकर आपको धन के स्थान जैसे तिजोरी में रखना चाहिए. 

-अगर आपकी कुंडली भी गुरू और शुक्र से पीड़ित है तो किसी भी माह के शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार को आपको काली हल्दी के ये उपाय करना चाहिए. इसको पीसकर आपको तिलक लगाना है. इससे आपकी कुंडली में बन रही शुक्र, शनि और गुरु की पीड़ा समाप्त हो जाएगी और धन आने के रास्ते खुलेंगे. 

-अगर आपसे भी फिजुलखर्ची हो रही है और धन इकट्ठा नहीं हो रहा है तो शुक्ल पक्ष के पहले शुक्रवार को आपको यह उपाय करना चाहिए. इसमें आपको चांदी के एक डब्बे में काली हल्दी के साथ नागकेशर और सिंदूर मिलाकर इसे मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए और फिर इसे तिजोरी में रखना चाहिए. आपका रूका धन वापस आ जाएगा. 

-अगर लगातार व्यापार में घाटा हो रहा है तो शुक्ल पक्ष के गुरुवार को 11 कौड़ियों के साथ 11 काली हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में रखें. इसके साथ 11 शुद्ध गोमती चक्र और चांदी का सिक्का भी रखें. इसको 108 बार 'ओम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः'मंत्र से अभिमेत्रित करें. और फिर तिजोरी में रख दें. आपकी उन्नति का मार्ग खुल जाएगा. 

-अगर घर में लगातार सदस्यों को बीमारी घेरे रहती है तो आपको आटे का 2 पेड़ा, गीले चने की दाल और गुड़ के साथ थोड़ काली हल्दी लेनी है और इसे जो बीमार है उसके सिर के ऊपर से 7 बार उतार कर गाय को खिला देना है. ऐसा 3 गुरुवार करके देखें रोगी की सेहत में सुधार आएगा.   

नोट- ये सभी सूचना मान्यताओं पर आधारित है. इस पर ज़ी न्यूज किसी तरह का दावा या इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसको करने के लिए विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. 

Trending news