Vastu Shastra: मुख्य दरवाजे के लिए अपनाएं ये उपाय, निगेटिव एनर्जी रहेगी घर से दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1351080

Vastu Shastra: मुख्य दरवाजे के लिए अपनाएं ये उपाय, निगेटिव एनर्जी रहेगी घर से दूर

Vastu Shastra: घर के मुख्य दरवाजे से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ऊर्जाओं का प्रवाह होता है. यदि घर के मुख्य दरवाजे से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है तो मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 

(फाइल फोटो)

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है. जिसे अपना कर आप अपने घर में नकारात्मक एनर्जी का प्रवाह रोक सकते हैं. वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र घर के लोगों पर भी काफी असर डालता है. घर के मुख्य दरवाजे से सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ऊर्जाओं का प्रवाह होता है. यदि घर के मुख्य दरवाजे से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है तो मां लक्ष्मी का आगमन होता है. अक्सर लोग मुख्य दरवाजे पर नींबू मिर्च लटकाते हैं. ताकि घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा न आ सके. आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपने घर में निगेटिव एनर्जी को आने से रोक सकते हैं. 

बनाए स्वास्तिक का निशान
जैसा कि घर में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा का आगमन मुख्य दरवाजे से होता है. हालांकि उपाय करने से घर के मुख्य दरवाजे से निगेटिव एनर्जी अंदर नहीं आ सकेगी. जिसके लिए घर के मुख्य दरवाजे पर कुमकुम या फिर हल्दी में गंगाजल मिलाकर स्वास्तिक का निशान बनाए. स्वास्तिक हिन्दू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. स्वास्तिक का निशान बनाने से घर में निगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं कर पाती है. 

इन बातों का रखें ध्यान
स्वास्तिक बनाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. स्वास्तिक का निशान उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में बनाए. यह दिशा बहुत शुभ मानी जाती है. इसके अलावा इस दिशा में स्वास्तिक का निशान बनाने से भगवान की भी कृपा बनी रहती है. साथ ही निगेटिव एनर्जी घर के अंदर नहीं आती है. 

घर के अंदर निगेटिव एनर्जी का प्रवेश रोकने के लिए और भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे के सामने पेड़, बिजली का खंभा, या फिर खंडहर नहीं होना चाहिए. ये नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं. इसलिए इनका ध्यान रखें. 
घर के मुख्य दरवाजे के पास तुलसी का पौधा रखें. तुलसी का पौधा बहुत शुभ होता है. तुलसी का पौधा घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 
मुख्य दरवाजा घर के अन्य दरवाजों से बड़ा और चौड़ा होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य दरवाजा बाहर की ओर खुलना चाहिए. 

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather Update: झारखंड के इन जिलों में होगी हल्की बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Trending news