Eggs Side Effects: क्या संडे से लेकर मंडे तक अंडे खाना सही? जानें एक दिन में कितना खाएं
Advertisement

Eggs Side Effects: क्या संडे से लेकर मंडे तक अंडे खाना सही? जानें एक दिन में कितना खाएं

Eggs Side Effects: 'संडे हो या मंडे हर रोज़ खाओ अंडे' ये गाना तो आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा. लेकिन सवाल ये है कि क्या सच में रोज अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए सही है? इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है. एक अंडा में आपके शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Eggs Side Effects: क्या संडे से लेकर मंडे तक अंडे खाना सही? जानें एक दिन में कितना खाएं

पटना: Eggs Side Effects: 'संडे हो या मंडे हर रोज़ खाओ अंडे' ये गाना तो आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा. लेकिन सवाल ये है कि क्या सच में रोज अंडे खाना स्वास्थ्य के लिए सही है? इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है. एक अंडा में आपके शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन से लेकर विटामिन-डी, विटामिन-बी12 और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एक साथ मिलकर शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

इन सबके बीच सवाल ये है कि एक दिन में कितने अंडे खाना सही है? ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होता है, जो इंसान के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. इसके अलावा ज्यादा अंडा खाने से पेट भी खराब हो सकता है. तो आइए जानें कि एक दिन में कितने अंडे खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.

क्या अंडे खाने से बढ़ाता हैं कोलेस्ट्रॉल?

ऐसा माना जाता है कि आप दिन में अगर ज्यादा अंडे खाते हैं, तो आपके शरीर में इसके ज्यादा सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे की जर्दी में ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है. एक अंडे की जर्दी में करीब 200 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है और एक दिन में 300 एमजी से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के सेवन की सलाह नहीं दी जाती है.

एक दिन में कितने अंडे खाना सही

वैज्ञानिकों के रिसर्च के मुताबिक एक दिन में एक अंडा खाना स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और न ही इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा. यानी एक स्वस्थ व्यक्ति सात अंडे एक हफ्ते में खा सकता है. हालांकि, अगर किसी बीमारी से आप पीड़ित हैं, तो अंडे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर कर लें.

ज्यादा अंडे खाने के नुकसान

अंडे पोषण और हेल्दी से भरे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप जितना चाहें उतना अंडा खा लें. हेल्दी और लंबी जिंदगी के लिए ये जरूरी है कि अपने डाइट में हम हर तरह के खाने को शामिल करें. एक दिन में कई सारे अंडे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में ज्यादा अंडे के सेवन से पाचन बिगड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- कछुए की अंगूठी प्यार का प्रतीक, खुलेगा समृद्धि का रास्ता, जानें फायदे

Trending news