Dehydration Signs: पानी की कमी होते ही शरीर बजा देता है अलॉर्म, इन संकेतों पर दें ध्यान
Advertisement

Dehydration Signs: पानी की कमी होते ही शरीर बजा देता है अलॉर्म, इन संकेतों पर दें ध्यान

Dehydration Signs: शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपके यूरिन का रंग बदल जाता है. आमतौर पर यूरिन हल्के पीले रंग का होता है. 

 

Dehydration Signs: पानी की कमी होते ही शरीर बजा देता है अलॉर्म, इन संकेतों पर दें ध्यान

पटनाः Dehydration Signs in Human Body: हमारे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. वक़्त पर ध्यान नहीं देने की वजह से यह खतरनाक भी साबित हो सकती है. हमारा शरीर भी पानी की कमी होने पर कुछ संकेत देता है. इन संकेतों की पहचान कर आप पानी पीए और खुद को डीहाइड्रेट होने से बचाएं.

स्किन की समस्या होना
शरीर में पानी की कमी होने का सीधा असर स्किन पर पड़ता है. आपकी स्किन ड्राई हो रही है होठ बार-बार सूख रखे हैं तो इसका मतलब साफ है कि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके अलावा शरीर में डिहाइड्रेशन होने से स्किन पर रैशेज, खुजली और टाइटनेस होने लगते हैं.

यूरिन से जुड़ी दिक्कतें होना
शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपके यूरिन का रंग बदल जाता है. आमतौर पर यूरिन हल्के पीले रंग का होता है, लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो यह गहरे पीले रंग का हो जाता है. इसके अलावा पेशाब जाते समय जलन होना और यूरिन का कम आना भी डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं.

सांस फूलने की समस्या होना
जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को साँस लेने में दिक्कतें होने लगती है. इसके अलावा साँस फूलना, ढंग से साँस नहीं ले पाना भी डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

पानी पीने के बाद भी प्यास लगते रहना.
अगर आपने पानी पी लिया है और उसके बाद भी आप प्यासे महसूस कर रहे हैं तो यह डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है. आमतौर पर लोग डिहाइड्रेशन के इस लक्षण को नजरअंदाज कर देते हैं, जो अच्छी बात नहीं है. अगर आपको पानी पीने के बाद भी प्यार लगती है तो आप साधारण पानी की जगह नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang 19 September 2022 : आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, त्योहार की पूजा विधि और मंत्र

Trending news