Daily Horoscope 23 November: कल मार्गशीर्ष अमावस्या, इन तीन राशियों का भाग्य देगा साथ, चमकेगी किस्मत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1452935

Daily Horoscope 23 November: कल मार्गशीर्ष अमावस्या, इन तीन राशियों का भाग्य देगा साथ, चमकेगी किस्मत

Daily Horoscope 23 November, Today Rashifal: कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष अमावस्या भी है. मान्यता है कि इसी गौरी तप व्रत को कर के मां पार्वती ने अपनी कठिन तप से शिवजी को वर के रूप में प्राप्त किया था.

(फाइल फोटो)

पटनाः Daily Horoscope 23 November, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल बुधवार है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष अमावस्या भी है. 

मान्यता है कि इसी गौरी तप व्रत को कर के मां पार्वती ने अपनी कठिन तप से शिवजी को वर के रूप में प्राप्त किया था. यह गौरी तप व्रत 16 वर्ष का व्रत है. यह व्रत जीवन में सकारात्मकता और सौभाग्य लाने के लिए किया जाता है. पति और संतान सुख के लिए पूजा-अनुष्ठान कार्य करती हैं. अविवाहित कन्याएं इस व्रत को कर सकती हैं. इस व्रत को विवाह दोष से मुक्त होने और विवाह में देरी को दूर करने के लिए भी रखा जाता है. 'मांगलिक दोष' और कुंडली में प्रतिकूल ग्रह दोषों को समाप्त करने के लिए भी यह व्रत किया जाता है. 

अमावस्या तिथि की शुरुआत
मार्गशीर्ष यानी अगहन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मार्गशीर्ष अमावस्या कहा जाता है. किसी भी माह की अमावस्या तिथि को पितरों के तर्पण, अशुभ दोष निवारण आदि के लिए उत्तम माना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और उसके बाद दान करने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि इस दिन दान पुण्य करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और पितर भी तृप्त होते हैं. इसके अलावा मार्गशीर्ष अमावस्या तिथि पर देवी लक्ष्मी की भी पूजा विशेष फलदायी होती है. 
पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 23 नवंबर दिन बुधवार को सुबह 06 बजकर 53 मिनट से हो रही है. इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 24 नवंबर को प्रातः काल 04 बजकर 26 मिनट पर होगा.

स्नान और दान का मुहूर्त 
मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त प्रातः काल से लेकर सुबह 08 बजे से 01 बजे तक है. इस दौरान स्नान और दान करना ज्यादा शुभ होगा.

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

मेष राशि- कल मार्गशीर्ष अमावस्या है. इस दिन आप चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो जाएंगे. आप खुद को पहले से कहीं ज्यादा मुक्त महसूस करेंगे और अपनी पसंद का काम करेंगे. अपनी रूचि के अनुसार निजी हितों से संबंधित कामों, शोध तथा अध्ययन जैसे कार्यों को कर सकते है. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अपना एक्स्ट्रा समय घर वालों के साथ बिताए.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन मित्र की हर बात को नहीं माने.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गौ सेवा करें और जरूरतमंद की हर संभव मदद करें.

वृषभ राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन समय आनंद में व्यतीत होगा. आप कोई नया कार्य शुरू कर सकते है. प्रेम, रोमांस और निजी और रचनात्मक मोर्चे पर यह समय गतिविधियों से भरपूर रहेगा. आप प्रसन्नचित्त रहेंगे, लेकिन किसी के प्रतिकार स्वरूप आप आक्रामकता का रूख अख्तियार करेंगे. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन जितना संभव हो हरियाली उगाए.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन बिना स्नान किये दुकान या कार्यस्थल पर नहीं जाये.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कहीं जरूरी काम पर जाने से पूर्व गुड़ खाकर जाएं.

मिथुन राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन कार्यक्षेत्र में आप कोई भी जोखिम उठाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहेंगे. आप व्यापार और नौकरी से असंतुष्ट रहेंगे और कुछ नई शुरुआत की तलाश करेंगे. अपनी जमा पूंजी का कुछ हिस्सा शेयर, सट्टा, जुआ में भी लगा सकते है. जीवनसाथी से प्रेम बढ़ेगा और मेल-मिलाप होगा.
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन काम में पूरा-पूरा एकाग्रचित्त रहे.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन ज्यादा क्रोध या आक्रामक नहीं बने.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन श्री विष्णु सह नाम का पाठ करें.

कर्क राशि- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन आसानी से कोई भी कार्य कर पाएंगे और धनार्जन करेंगे. लेकिन कोई कार्य करने से पहले सोच-विचार कर लें. दूसरों से मदद प्राप्त होगी. कार्यक्षेत्र और समाज में वर्चस्व बढ़ेगा. व्यापार-व्यवसाय में सफलता की ऊंचाइयां छुएगी. स्वास्थ्य संबंधी समस्या रहेगी. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन मुख्य द्वार पर साफ सफाई रखें और जूते चप्पल यथास्थान रखें.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन घर से बाहर जाते वक्त मन में नकारात्मक विचार को नहीं आने दे.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन श्री लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें.

सिंह राशि - मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन पथ्यापथ्य का ध्यान रखें. घर के बड़े-बुजूर्गों का आशीर्वाद प्राप्त कर किसी कार्य की शुरूआत करें, सफलता अवश्य मिलेगी. पारिवारिक रिश्तों का आनंद लेंगे. नई शुरुआत का मौका मिलेगा. लोगों के साथ प्रसन्नता से मिलेंगे और उनकी हर मुमकिन मदद करने को तैयार रहेंगे. 
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अपना काम समय पर पूरा कर लें, कल पर नहीं टाले.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन हर समय आप अपने आप को किसी कार्य की विफलता के दोषी ना ठहराए. 

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन श्री बजरंग बाण का पाठ करें.

कन्या राशि - मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन युवाओं को करियर में ऊंचाई छूने का अनुकूल अवसर मिलेगा. व्यापारिक संबंधों में सुधार से कार्यक्षेत्र में अच्छे रिजल्ट मिल सकते है. आज आप को बेहतर बनाने के प्रयास में सफल होंगे. आप निजी रिश्तों को ठीक से जियेंगे और स्वास्थ्य का ध्यान रखें.  
आज क्या करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन मानसिक शांति हेतु किसी एकांत स्थान या मंदिर आदि सुकून वाली जगह पर जाएं.
आज क्या नहीं करें- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन सहकर्मियों की चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएं.

उपाय- मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन गोमूत्र का पान करें. 

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 22 November: कल मासिक शिवरात्रि, मेष के घर में आ सकता है नया मेहमान, सिंह वाद-विवाद से बचे

Trending news