Bihar Nikay Chunav: निर्वाचन आयोग ने जारी की सभी 19 नगर निकायों के लिए आरक्षण की अधिसूचना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1343283

Bihar Nikay Chunav: निर्वाचन आयोग ने जारी की सभी 19 नगर निकायों के लिए आरक्षण की अधिसूचना

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकायों के लिए आरक्षण की अधिसूचना जारी कर दी है. इन चुनावों में सबसे कठिन काम आरक्षण का निर्धारण करना होता है. 

 (फाइल फोटो)

Patna: राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकायों के लिए आरक्षण की अधिसूचना जारी कर दी है. इन चुनावों में सबसे कठिन काम आरक्षण का निर्धारण करना होता है. गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग नगर निकाय चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि ये चुनाव अक्टूबर में हो सकते हैं. इस बार पटना का मेयर पद जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए आरक्षित है . इसके अलावा पटना में डिप्टी मेयर का पद पिछड़े वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है. 

जाने मेयर पद के लिए आरक्षित सीटें 

इस बार मेयर पद के लिए पटना, आरा, दरभंगा, कटिहार, बेगूसराय, बेतिया और सासाराम की सीट जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए आरक्षित है. इसके अलावा गया, बिहार शरीफ, मुजफ्फरपुर की सीट अनुसूचित जाति अन्य के लिए आरक्षित है. इसके अलावा भागलपुर पिछड़ा वर्ग महिला और समस्तीपुर की सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. 

अगर डिप्टी मेयर पद की बात करें तो आरा, दरभंगा, पूर्णिया, बेगूसराय, बेतिया, बिहारशरीफ और सासाराम की सीट जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. कटिहार, छपरा, मुंगेर, मधुबनी, मोतिहारी, सहरसा और सीतामढ़ी की सीट अनारक्षित अन्य के लिए रिजर्व है. इसके अलावा गया अनुसूचित जाति महिला, पटना पिछड़ा जाति महिला, भागलपुर और मुजफ्फरपुर पिछड़ा वर्ग अन्य के लिए आरक्षित है. वहीं, समस्तीपुर की सीट अनुसूचित जाति अन्य के लिए रिजर्व है. 

 

 

 

 

 

Trending news