भागलपुर में जल्द पूरा होगा विक्रमशिला सेतु का समानांतर फोरलेन पुल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1250896

भागलपुर में जल्द पूरा होगा विक्रमशिला सेतु का समानांतर फोरलेन पुल

बारिश के बाद विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस पुल के बन जाने से उत्तर बिहार के सीमांचल का झारखंड के साथ सड़क संपर्क तो सुगम होगा ही साथ ही पश्चिम बंगाल के साथ भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

भागलपुर में जल्द पूरा होगा विक्रमशिला सेतु का समानांतर फोरलेन पुल

भागलपुरः भागलपुर में गंगा नदी पर एक हजार करोड़ रुपये की लागत से विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 में डिजिटल माध्यम से इसकी आधारशिला रखी थी. वर्ष 2021 में ही निर्माण कार्य शुरू होना था, लेकिन इनलैंड वाटरवेज ऑथोरिटी ने रोक लगा दी गई. कारण है कि पहले जो स्पैन की लंबाई तय की गई थी वो 70 मीटर थी, लेकिन बड़े जहाजो के लिए 100 मीटर लंबाई होनी चाहिए. हालांकि रिटेंडर होने  के बाद इसके निर्माण का रास्ता साफ हो गया है.

बरसात के बाद फिर शुरू होगा निर्माण कार्य
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बारिश के बाद विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस पुल के बन जाने से उत्तर बिहार के सीमांचल का झारखंड के साथ सड़क संपर्क तो सुगम होगा ही साथ ही पश्चिम बंगाल के साथ भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी. पुल के बनने से भागलपुर शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी. पुल के बन जाने से स्वास्थ्य, शिक्षा व व्यापार के क्षेत्र में तेजी से विकास होगा. आने-जाने में सुविधा बढ़ जाने से कोसी, पटना और बंगाल की ओर से व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. उधर के लोग इलाज के लिए भागलपुर आएंगे. शिक्षा क्षेत्र में अब पहले की अपेक्षा ज्यादा छात्र भागलपुर में पढ़ने आयेंगे.

फोरलेन पुल का एक साल बाद शुरू हो रहा निर्माण
जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल के माध्यम से इस पुल की आधारशिला रख चुके है. इस सेतु को बनाने की जिम्मेवारी पिछले वर्ष एलएंडटी एजेंसी को 838 करोड़ रुपए में मिला था. स्पैन की लंबाई पुराने पुल की तरह 56 मीटर होने के कारण आईडब्ल्यूएआई ने निर्माण की अनुमति नहीं दी. उसके बाद एलएंडटी को 100 मीटर लंबे स्पैन वाले पुल बनाने को कहा गया तो उसने 350 करोड़ अतिरिक्त रुपए यानी सेतु की लागत 1188 करोड़ करने की मांग रख दी. अंतत: केन्द्र को नए सिरे से टेंडर करना पड़ा जिसका शनिवार को टेंडर खुला और एसपी सिंगला (यही अभी पटना में नया गांधी सेतु भी बना रही) को काम आवंटित हुआ.

दक्षिणी भागलपुर की ओर से 987 मीटर बनेगा एप्रोच रोड
जानकारी के लिए बता दें कि नए पुल के निर्माण होने के बाद विक्रमशिला पुल पर दबाव कम हो जाएगा. प्रस्तावित पुल के नीचे पानी का जहाज निकल जाए इसके लिए इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी आफ इंडिया की आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त चौड़ा स्पेस दिया जाएगा. गंगा नदी के उत्तर नवगछिया की ओर 875 मीटर और दक्षिण भागलपुर की ओर 987 मीटर एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा.

ये भी पढ़िए- Oil Rate: अब खाने में मिलेगा और स्वाद, तेल के दामों में आई बड़ी कमी

Trending news