अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा, हरिवंश राय बच्चन ने किया था भगवद गीता का अनुवाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1856822

अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा, हरिवंश राय बच्चन ने किया था भगवद गीता का अनुवाद

Amitabh Bachchan: 'कौन बनेगा करोड़पति 15' के होस्ट व मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनके पिता और महान कवि हरिवंश राय बच्चन ने 'भगवद गीता' का सरल भाषा में अनुवाद किया था.

अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा, हरिवंश राय बच्चन ने किया था भगवद गीता का अनुवाद

Amitabh Bachchan: 'कौन बनेगा करोड़पति 15' के होस्ट व मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनके पिता और महान कवि हरिवंश राय बच्चन ने 'भगवद गीता' का सरल भाषा में अनुवाद किया था. क्विज-बेस्ड रियलिटी शो के 16वें एपिसोड में पंजाब के पठानकोट की कंटेंस्टेंट डॉ. अपूर्वा मल्होत्रा हॉट सीट पर बैठीं.

3,000 रुपये के सवाल के लिए, उनसे पूछा गया, 'इनमें से कौन सा ग्रंथ एक देवता और एक योद्धा के बीच संवाद के रूप में है? दिए गए विकल्प थे- विष्णु पुराण, भगवद गीता, रामायण और ऋग्वेद.' कंटेस्टेंट्स ने सही उत्तर दिया जो 'भगवद गीता' था.

बिग बी ने कहा, 'मैं आपको बता दूं कि मेरे बाबूजी हरिवंश राय बच्चन ने भगवद गीता का अनुवाद किया था. उन्होंने इसका तुलसीदास कृत रामायण की तरह सरल भाषा में अनुवाद किया. तो, जिस भाषा में तुलसीदास ने रामायण लिखी, उसी भाषा में मेरे पिता ने भगवद गीता का अनुवाद किया.'

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: संविधान से 'इंडिया' शब्‍द हटाएगी मोदी सरकार? संसद के विशेष सत्र में ही पेश किया जा सकता है विधेयक

'भगवद गीता संस्कृत में है, इसे पढ़ना कठिन है, इसलिए, उन्होंने सोचा कि इसका सरल भाषा में अनुवाद किया जाना चाहिए. इसे 'जनगीता' कहा जाता है. अगर आपको मौका मिले तो इसे जरूर पढ़ें.' हरिवंश राय बच्चन नई कविता साहित्यिक आंदोलन के कवि और लेखक थे. 

यह भी पढ़ें- Moon & Sun Anthem: चांद पर पांव और सूर्य की तरफ बढ़ते कदम को पहले ही कलमबद्ध कर दिया था इस बिहारी अधिकारी ने

वे 'हिन्दी कवि सम्मेलन' के कवि भी थे. वह अपने काम 'मधुशाला' के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं. 'कौन बनेगा करोड़पति 15' सोनी पर प्रसारित होता है.
इनपुट- आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- Vicky kaushal: उम्मीद है कि मैं एक ऐसी फिल्म कर पाऊंगा जिसे परिवार देखना पसंद करेंगे!: विक्की कौशल

Trending news