Agniveer Recruitment: अग्निवीर योजना में भर्ती होनेवाले युवाओं को सरकार की तरफ से मिल रहा एक के बाद एक तोहफा
Advertisement

Agniveer Recruitment: अग्निवीर योजना में भर्ती होनेवाले युवाओं को सरकार की तरफ से मिल रहा एक के बाद एक तोहफा

अग्निवीर योजना के जरिए जो युवा सेना में भर्ती होने की कोशिश में लगे हैं उनको सरकार की तरफ से हर दिन कुछ ना कुछ स्पेशल तोहफा मिल रहा है. अभी कुछ दिन पहले ही इस भर्ती प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है.

(फाइल फोटो)

Agniveer Recruitment 2023: अग्निवीर योजना के जरिए जो युवा सेना में भर्ती होने की कोशिश में लगे हैं उनको सरकार की तरफ से हर दिन कुछ ना कुछ स्पेशल तोहफा मिल रहा है. अभी कुछ दिन पहले ही इस भर्ती प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है. जिसके तहत अब पहले ऑनलाइन परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों का चयन होगा फिर इनका मेडिकल और फिजिकल टेस्ट होगा. इससे केंद्र जहां भर्ती की प्रक्रिया चल रही है वहां भीड़ थोड़ी कम होगी. 

बता दें कि बिहार में जिन 8 जिलों की मुजफ्फरपुर कार्यालय से भर्ती होती है उनके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में बदलाव कर 16 फरवरी से 15 मार्च के बीच में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की तारीख को बढ़ाकर अब 20 मार्च कर दिया गया है. यह व्यवस्था ऑनलाइन आवेदन करने में आ रही दिक्कत की वजह से की गई है. इस योजना के तहत सेना में सामान्य डयूटी, क्लर्क, टेक्निकल और ट्रेडमैन ग्रुप के लिए भर्तियां होनी हैं. अभ्यर्थियों को आवेदन के समय 5 केंद्र को चुनना होगा. इसके तहत आवेदन के बाद पहले अप्रैल में सीईई परीक्षा होगी जिसमें पास करने के बाद ही आगे रैली के लिए बुलाया जाएगा. 

इस साल यानी 2023 में अग्निवीर योजना के तहत 46000 भर्तियां होनी है. यह अग्निवीरों का दूसरा बैच होगा. इससे पहले 2022 में इसी शुरुआत हुई थी. अग्निवीरों के लिए उम्र सीमा न्यूनतम साढ़े 17 साल और अधिकतम 21 साल रखी गई है. सरकार की तरफ से अग्निवीरों के लिए एक और खास घोषणा की गई है. अब अग्निवीरों को चार साल के कार्यकाल के बाद अगर आगे नहीं सेवा के लिए रखा जाता है तो उन्हें सशस्त्र सीमा बल, सीमा सुरक्षा बल या BSF जो भी कहिए उसमें 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा. 

इसके साथ ही BSF के लिए उनकी अधिकतम आयु सीमा में भी छूट रखी गई है. इसके साथ ही रिटायर्ड अग्निवीरों को  CAPF, ITBP, SSB और CISF में भी आरक्षण का लाभ 10 प्रतिशत मिलेगा. बता दें कि सबसे पहले बैच वाले अग्निवीरों के की अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. 9 मार्च से गृहमंत्रालय के द्वारा जारी यह अधियूचना पूर्णतः प्रभावी हो गई है. आपको बता दें कि अन्य बैच के अग्निवीरों के ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी. साथ ही सभी को शारीरिक दक्षता में भी छूट मिलेगी. ऐसे में पहले बैच के लिए आगे ऊपरी सीमा 30 साल और बाकि के लिए यह आयु सीमा 28 साल होगी. 

ये भी पढ़ें- लालू परिवार के बचाव में उतरे ललन सिंह, कहा-गाय का सींग भैंस में और भैंस का सींग गाय में जोड़ रहे हैं

Trending news