Late Night Diet: सोने से पहले बिल्कुल अवॉयड करें ये फूड, नहीं तो कम होते जाएंगे जिंदगी के पल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1385023

Late Night Diet: सोने से पहले बिल्कुल अवॉयड करें ये फूड, नहीं तो कम होते जाएंगे जिंदगी के पल

टमाटर: अगर आपको कभी रात के समय एसिड या हार्टबर्न की समस्या हुई है तो आज से जान लीजिए कि सोने से पहले टमाटर का सेवन नहीं करना है. सोने से पहले टमाटर का सेवन करना अच्छा नहीं होता है

Late Night Diet: सोने से पहले बिल्कुल अवॉयड करें ये फूड, नहीं तो कम होते जाएंगे जिंदगी के पल

पटनाः Late Night Diet:अच्छी सेहत के लिए सिर्फ अपने आहार पर ही ध्यान देना पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि व्यक्ति को अपनी नींद पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए. यह देखने में आता है कि कुछ लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती है और इसके लिए वह अत्यधिक तनाव को दोष देते हैं. लेकिन सिर्फ तनाव ही आपकी रातों की नींद खराब नहीं करता है या फिर स्लीप प्रॉब्लम्स की वजह बनता है. बल्कि कभी-कभी आपका खान-पान भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है.
जानिए ऐसे भोजन और फूड आइटम, जिन्हें रात में सोने जाने से पहले नहीं खाना चाहिए.

टमाटर: अगर आपको कभी रात के समय एसिड या हार्टबर्न की समस्या हुई है तो आज से जान लीजिए कि सोने से पहले टमाटर का सेवन नहीं करना है. सोने से पहले टमाटर का सेवन करना अच्छा नहीं होता है. एक बार जब आप लेट जाते हैं, तो टमाटर से अम्लता को आपके अन्नप्रणाली तक आती है और आपको रात में सीने में जलन व बेचैनी आदि की समस्या हो सकती है.

चॉकलेट: चॉकलेट में कैफीन होता है, जो आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकता है. यकीनन, चॉकलेट में कॉफी की तुलना में कम कैफीन होता है, लेकिन फिर भी हमारे शरीर के अनुसार यह नुकसान दायक है, खासकर यदि आप डार्क चॉकलेट लेना पसंद करते हैं.

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ
देर रात में अगर आपको बर्गर या फ्राइज़ खाने की आदत है तो आपको इसे आज ही छोड़ देना चाहिए. यह निश्चित रूप से आपकी नींद में खलल डाल रहे हैं, इसकी वजह उनके वसा की मात्रा है. वसायुक्त खाद्य पदार्थ पचने में अधिक समय लेते हैं और इन्हें पचा पाना भी शरीर के लिए कठिन होता है. ऐसे में आपको रात को सोने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बहुत अधिक पानी पीना
बेशक, पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहते हैं. लेकिन जितना अधिक आप सोने से ठीक पहले पीते हैं, उतना ही अधिक आपको रात के समय में बाथरूम जाना पड़ेगा. ऐसे में कोशिश करें कि आप ठीक सोने से पहले पानी का सेवन ना करें और सोने से पहले एक बार बाथरूम अवश्य जाएं.

प्याज: प्याज आपके पाचन तंत्र से गुजरते हुए गैस बनाते हैं. वह गैस आपके पेट के दबाव को प्रभावित करती है, जो एसिड को आपके अन्नप्रणाली में वापस भेज सकती है, खासकर जब आप सपाट लेट रहे हों. इसलिए, अगर आप लेट डिनर करते हैं तो सलाद में प्याज को अवॉयड ही करें.

यह भी पढ़िएः ये है शमी के पौधे की विशेषता, जेठ की तपती गर्मी में भी रहता है हरा भरा

Trending news