बिहार में पढ़ाई पर पॉलिटिक्स! 12वीं के छात्रों का JDU दफ्तर पर प्रदर्शन, RJD ने नीतीश सरकार को घेरा, जानिए शिक्षा विभाग का नया आदेश
Advertisement

बिहार में पढ़ाई पर पॉलिटिक्स! 12वीं के छात्रों का JDU दफ्तर पर प्रदर्शन, RJD ने नीतीश सरकार को घेरा, जानिए शिक्षा विभाग का नया आदेश

Bihar News: छात्रों के प्रदर्शन पर राजद ने कहा कि शिक्षा विभाग और पूरा सिस्टम को इन्होंने चरमरा दिया है. ये साफ दिखाई देता है. साल 2023 और 25 के लिए आपने जब एडमिशन लिया था तो इस तरह की बातें नहीं कही गई थी. 

12वीं कक्षा के छात्रों का विरोध प्रदर्शन

Bihar News: बिहार में शिक्षा विभाग के नए आदेश से नाराज 12वीं के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान इंटर के छात्रों ने जदयू कार्यालय का घेराव किया. छात्रों का कहना है कि जिस डिग्री कॉलेज में हमने 11वीं की पढ़ाई की उसी में 12वीं की भी पढ़ाई करना चाहते हैं. फिलहाल, पुलिस ने सभी को जदयू कार्यालय के पास से हटाया है, जिस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच हल्की झड़प भी हुई है. अब इस मामले पर पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. राजद नीतीश सरकार पर आरोप लगा रही है कि छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा है.

छात्रों के प्रदर्शन पर राजद ने कहा कि शिक्षा विभाग और पूरा सिस्टम को इन्होंने चरमरा दिया है. ये साफ दिखाई देता है. साल 2023 और 25 के लिए आपने जब एडमिशन लिया था तो इस तरह की बातें नहीं कही गई थी. अब छात्रों को निकाल जा रहा है. लालू प्रसाद यादव की पार्टी ने कहा कि सरकार फरमान निकाल रही है. ये कहीं से उचित नहीं है. छात्रों को बेवजह परेशान किया जा रहा है. जहां भेजा जा रहा है, वहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है. पहले से वहां छात्र मौजूद हैं. इनके लिए जगह नहीं है. वह छात्र कहां जाएंगे सरकार और शिक्षा विभाग छात्रों को प्रताड़ित कर रही है.

राजद ने नीतीश सरकार और शिक्षा विभाग पर आरोप लगाया. राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा कि इससे अच्छा होता सेशन के बाद एडमिशन आप बंद करते, लेकिन पिछले साल के छात्रों को इस तरीके से परेशान किया जा रहा है. उचित नहीं है गरीब के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं और सरकार उन्हें वंचित करना चाहती है.

छात्रों के प्रदर्शन पर बोले शिक्षा मंत्री

छात्रों के प्रर्दशन पर बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि इस मामले को हम देख लेते हैं, हमारे संज्ञान में अभी आया है. हमने अभी ज्वॉइन किया है.
सरकार ने जो पहले निर्णय लिए थे और उसमें सुधार कराया जाएगा. पहले क्या नियम बनाए थे और उसमें क्या सुधार किया जा सकता है. ये देखने के बाद फैसला करेंगे.

यह भी पढ़ें:अब डिग्री कॉलेज में नहीं होगी 12वीं की पढ़ाई, ट्रांसफर के लिए 'प्लस टू' का विकल्प

शिक्षा विभाग का नया आदेश
बिहार शिक्षा विभाग ने छात्रों के फोन पर मैसेज भेजा है. जिसमें लिखा है कि 11-09 / 2024 से 21-02-2024 के कंडिका 4 द्वारा दिनांक 01-04-2024 से राज्य के अंगीभूत और डिग्री सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों में +2 स्तर की पढ़ाई की व्यवस्था समाप्त कर राज्य के विभिन्न उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटरस्तरीय पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की गयी है.  सूचित करना है कि इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 में आपके नामांकन को वर्त्तमान डिग्री महाविद्यालय से स्थानांतरित करने हेतु आपसे OFSS पोर्टल के स्टूडेंट लॉगिन पर http://online.ofssbihar.in/studentlogin/studentlogin.aspx पुनः +2 विद्यालयों का विकल्प भरने का अनुरोध किया जाता है. आप दिनांक 21-03-2024 से 31-03-2024 के बीच पुनः OFSS पोर्टल के स्टूडेंट लॉगिन में निश्चित रूप से अपना विकल्प दे दें, ताकि कक्षा बारहवीं में आपको दूसरे +2 विद्यालयों में पढ़ने के लिए टांसफर किया जा सके.

Trending news