Sawan Special: हरी सब्जियों से देर रात मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ का हुआ महाश्रृंगार, देखते रह गए लोग
Advertisement

Sawan Special: हरी सब्जियों से देर रात मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ का हुआ महाश्रृंगार, देखते रह गए लोग

Sawan Special: सावन का पावन महीना चल रहा है. ऐसे में हर सोमवारी पर बिहार के देवघर कहलाने वाले बाबा गरीब नाथ मंदिर में लाखों की भीड़ उमड़ती है. सावन में बिहार का देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीब नाथ के मंदिर में भी शिवभक्तों का तांता लगा रहता है. 

Sawan Special: हरी सब्जियों से देर रात मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ का हुआ महाश्रृंगार, देखते रह गए लोग

मुजफ्फरपुर: Sawan Special: सावन का पावन महीना चल रहा है. ऐसे में हर सोमवारी पर बिहार के देवघर कहलाने वाले बाबा गरीब नाथ मंदिर में लाखों की भीड़ उमड़ती है. सावन में बिहार का देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीब नाथ के मंदिर में भी शिवभक्तों का तांता लगा रहता है. इसी के साथ देर रात सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का महा श्रृंगार होता है और महाआरती की जाती है.

इसी क्रम में सातवीं सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का रंग बिरंगी हरी सब्जियों से महाशृंगार किया गया. बाबा गरीब नाथ मंदिर के प्रधान पुजारी विनय पाठक अभिषेक पाठक सुमित अन्य पुजारी ने मिलकर महाश्रृंगार और महा आरती की. इस दौरान भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिली. वहीं सभी ने हर- हर महादेव और बोल बम के जयकारे भी लगाए. 

महंत अभिषेक पाठक ने बताया कि सावन में हर सोमवारी का महत्व है. बाबा का अलग-अलग प्रकार से महा महाश्रृंगार किया जाता है. ऐसे में सावन मास की सातवी सोमवारी पर बाबा गरीब नाथ का हरी सब्जियों से महाश्रृंगार किया गया है. इसके साथ देश के किसानों के समृद्धि और उन्नति की कामना की गई है.

कहते हैं कि बाबा गरीबनाथ का यह शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ था. भक्तों का विश्वास है कि बाबा हर कष्ट दूर करते हैं. सावन में श्रद्धालु पहले गांगा घाट जा कर वहां से जल उठाते हैं. उसके बाद गरीबनाथ धाम के लिए प्रस्थान करते हैं.

वहीं बता दें कि मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ धाम में कल आस्था का एक अद्भुत नजारा देखने को मिला. जहां अपने भाई की खुशहाली के लिए बहन ने एक पैर पर 85 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ मंदिर में मनोकामना महादेव पर जलाभिषेक किया. भाई बहन के इस प्रेम को देख कर कांवरियों से लेकर शहर के लोग हर कोई भक्ति भाव विभोर हो रहे थे.  

इनपुट- मणितोष कुमार

यह भी पढ़ें- Love Horoscope 22 August 2023: आज ये 3 राशि वाले पार्टनर को कर सकते है प्रपोज, लव लाइफ में लगेगा तड़का, पढ़ें रशिफल

Trending news