Lok Sabha Elections 2024: बिहार में पहले चरण में चार सीटों पर वोटिंग, 38 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: बिहार में पहले चरण में चार सीटों पर वोटिंग, 38 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: बिहार में लोकसभा के पहले चरण के मतदान के तहत चार लोकसभा सीटों पर मतदान होने वाले हैं. इन सीटों के 76 .01 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

पहले चरण में चार सीटों पर वोटिंग

पटना: बिहार में पहले चरण की चार लोकसभा सीटों पर 76 .01 लाख से ज्यादा मतदाता शुक्रवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगा. राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक शुक्रवार को बिहार के चार संसदीय क्षेत्र औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में मतदान होने वाला है. इनमें दो क्षेत्र जमुई और गया सुरक्षित सीट है. कई केंद्रों के मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि चार लोकसभा सीट के 24 विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होंगे. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. पहले चरण में 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां 4 बजे तक मतदान होगा. जबकि, 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. झारखंड सीमा से सटे सभी इलाकों में सख्त इंतजाम किए गए हैं. पहले चरण में कुल 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. गया में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं, औरंगाबाद में 9, जमुई में 7 तथा नवादा में 8 प्रत्याशी चुनावी ताल ठोंक रहे हैं.

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई है. नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. बता दें कि पहले चरण के मतदान में बिहार के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. गया में एनडीए की तरफ से जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं तो आरजेडी के कुमार सर्वजीत उनके खिलाफ हैं. वहीं जमुई में जहां चिराग पासवान की पार्टी से उनके जीजा अरुण भारती अपना उम्मीदवार बनाया है तो उनके सामने आरजेडी से अर्चना रविदास हैं. वहीं नवादा से भाजपा के विवेक ठाकुर तो आरजेडी के श्रवण कुशवाहा चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी विनोद यादव भी यहां से ताल ठोक रहे हैं. औरंगाबाद की अगर बात करें तो बीजेपी ने यहां से सुशील सिंह और लालू यादव ने अभय कुशवाहा को टिकट दिया है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Bihar News: विवादित जमीन पर लगे पेड़ से बेल तोड़ने को लेकर मारपीट, दो पक्षों में जमकर चला लाठी डंडा

Trending news