Lok Sabha Election 2024: NDA या INDIA, बिहार में सीट शेयरिंग और प्रत्याशियों के ऐलान में पहले कौन मार सकता है बाजी?
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: NDA या INDIA, बिहार में सीट शेयरिंग और प्रत्याशियों के ऐलान में पहले कौन मार सकता है बाजी?

Lok Sabha Election 2024 Schedule: NDA खेमे में दलों की भरमार के कारण नाराजगी और मान-मनौव्वल का दौर अभी तक जारी है. तो वहीं आरजेडी के नेतृत्व वाले इंडी अलायंस ने पर्याप्त सीटें होने के बावजूद अभी तक बंटवारे का काम रोक रखा है. 

NDA Vs INDIA

Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का शंखनाद हो चुका है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, पूरे देश और बिहार में सभी 7 चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा तो 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे. इस तरह 19 अप्रैल से लेकर सभी सातों चरण में बिहार में मतदान संपन्न कराए जाएंगे. चुनावों का बिगुल भी बज चुका है, लेकिन बिहार में अभी तक ना तो एनडीए (NDA) और न ही इंडिया (INDI Alliance) ब्लॉक में सीटों का बंटवारा हो सका है. अब देखना होगा कि बिहार में सीट शेयरिंग और प्रत्याशियों के ऐलान को लेकर NDA और INDIA पहले कौन बाजी मार सकता है? 

NDA खेमे में दलों की भरमार के कारण नाराजगी और मान-मनौव्वल का दौर अभी तक जारी है. बीजेपी ने एनडीए को 'आंखें दिखाने' वाले चिराग पासवान को सेट किया तो अब पशुपति पारस रूठ गए हैं. बीजेपी ने चिराग को तवज्जो दी तो पशुपति की राष्ट्रीय लोकजन शक्ति पार्टी में भगदड़ मच गई. पशुपति पारस गुट के दो सांसद तुरंत चिराग के साथ खड़े हो गए. इतना ही नहीं पशुपति के दूसरे भतीजे प्रिंस राज पासवान के तेवर भी बदले-बदले नजर आ रहे हैं. चिराग को ज्यादा तवज्जो मिलने से पशुपति पारस काफी नाराज बताए जा रहे हैं. उन्होंने साफ कहा कि हमारे पास सभी विकल्प खुले हैं. अगर हमें उचित सम्मान नहीं दिया गया तो हमारी पार्टी कहीं भी जाने के लिए स्वतंत्र है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में कितने बढ़े फर्स्ट टाइम वोटर, देखिए महिला मतदाओं की संख्या कितनी?

वहीं चिराग को खुश करने के लिए बीजेपी ने उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी को भी नाराज कर दिया है. कुशवाहा और मांझी भी बगावत कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने चिराग को खुश करते हुए सीट शेयरिंग का जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें पशुपति, कुशवाहा और मांझी तीनों को एक-एक सीट मिल सकती है. वहीं पशुपति की डिमांड 6 सीटों की है, जबकि कुशवाहा और मांझी दोनों दो-दो सीट चाहते हैं. कुशवाहा ने शनिवार (16 मार्च) को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है. हालांकि, दोनों के बीच क्या बातचीत हुई, इसकी जानकारी नहीं मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड की 11 सीटों पर BJP ने उतार दिए हैं प्रत्याशी, INDIA ब्लॉक में अभी तक सन्नाटा

उधर इंडिया ब्लॉक में भी सीटों का गुणा-गणित सुलझ नहीं पा रहा है. इंडी अलायंस में अभी आरजेडी, कांग्रेस के अलावा तीन वामपंथी दल शामिल हैं. आरजेडी के नेतृत्व वाले इंडी अलायंस ने पर्याप्त सीटें होने के बावजूद अभी तक बंटवारे का काम रोक रखा है. इस बीच बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने महागठबंधन में तेजस्वी यादव के सामने 10 सीटों की डिमांड की है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य में 10 से अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहेगी. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 सीटों पर किस्मत आजमाई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आरजेडी खुद 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है. बाकी 10 सीटों में ही वह साथी दलों को संतुष्ट करना चाहती है.

Trending news