Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2226410
photoDetails0hindi

Take Care of Aparajita Plant: अपराजिता के पौधे की इस तरह करें देखभाल, फूलों से भर जायेगा आपका गमला, ग्रोथ होगी कई गुना

How to Take Care of Aparajita Plant: अपराजिता पौधा घर की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके फूल देखकर सभी प्रभावित हो जाते हैं और इसलिए लोग इसे अपने घरों में लगाते हैं. लेकिन कई बार अपराजिता का पौधा सही ढंग से उगता नहीं या मुरझाने लगता है. इस समस्या को हल करने के लिए कुछ गार्डनिंग टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपराजिता के पौधे को हरा-भरा और फूलों से भरा हुआ रख सकते हैं.

 

Be Mindful of Space

1/6
Be Mindful of Space

अपराजिता के पौधे के गमले को धूप में रखे. इस पौधे को लगभग 6 से 8 घंटे सूर्य की रोशनी मिलनी चाहिए, जिससे आपका पौधा खिला रहेगा.

 

Water Regularly

2/6
Water Regularly

पौधे को नियमित रूप से पानी देना भी बहुत जरूरी है. बारिश के मौसम में जब मिट्टी सूखी हो तब ही पौधे को पानी देना चाहिए. गमले को ज्यादा पानी से भरें नहीं, बल्कि पौधे में सीमित मात्रा में पानी दें. ऐसा करके पौधे की मिट्टी हमेशा नम रहेगी.

 

Be Sure to Prune

3/6
Be Sure to Prune

अपराजिता के पौधे की प्रूनिंग करना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए मृत और मुरझाए फूल, सूखी पत्तियां और शाखाएं पौधे से अलग करते रहें. अगर आप सूखे फूलों को पौधे में ही छोड़ देते हैं, तो उसमें बीज बनने लगते हैं. जिससे पौधे में फूल आने कम हो सकते हैं.

 

Support the Plant

4/6
Support the Plant

पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए इसे सहारा देना बहुत जरूरी है. दरअसल, अपराजिता के पौधे बेल के रूप में बढ़ते हैं और इनकी लम्बाई लगभग दस से पंद्रह फिट तक हो जाती है. ऐसे में ये बेल जमीन पर फैल सकती है, जिससे इसकी ग्रोथ प्रभावित होती है. इसलिए बेल को बढ़ने के लिए रस्सी या फिर जाली का सहारा जरूर दें.

 

Do Not Allow Water to Accumulate in The Pot

5/6
Do Not Allow Water to Accumulate in The Pot

कई बार पौधे में पानी देने से या फिर बारिश की वजह से गमले में पानी इकठ्ठा हो जाता है. ऐसे में गमले से पानी को निकालना जरूरी है. इसलिए क्योंकि गमले में पानी भरे रहने से अपराजिता के पौधे में स्पाइडर माइट, व्हाइट फ्लाई और एफिड्स जैसे कीट पनप सकते हैं, जो पौधे के लिए हानिकारक होते हैं.

 

Use Natural Insecticides

6/6
Use Natural Insecticides

अपराजिता के पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए समय-समय पर पौधे में कीटनाशक का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप नीम के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल तैयार करें और इसका पौधे पर छिड़काव करें.