Kishanganj News: पासपोर्ट सेवा केंद्र के यूपीएस में ठनका गिरने से सर्वर डाउन, 4 दिनों से ठप Passport बनाने की प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2303145

Kishanganj News: पासपोर्ट सेवा केंद्र के यूपीएस में ठनका गिरने से सर्वर डाउन, 4 दिनों से ठप Passport बनाने की प्रक्रिया

Kishanganj News: बिहार के किशनगंज में पासपोर्ट सेवा केंद्र में तकनीकी खराबी के कारण पासपोर्ट बनवाने के लिए आ रहे आवेदकों को कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है. बताया जाता है कि पासपोर्ट सेवा केंद्र के यूपीएस में ठनका गिरने से यूपीएस काम करना बंद कर दिया है. 

पासपोर्ट सेवा केंद्र के यूपीएस में ठनका गिरने से सर्वर डाउन

किशनगंज: Kishanganj News: बिहार के किशनगंज में पासपोर्ट सेवा केंद्र में तकनीकी खराबी के कारण पासपोर्ट बनवाने के लिए आ रहे आवेदकों को कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है. बताया जाता है कि पासपोर्ट सेवा केंद्र के यूपीएस में ठनका गिरने से यूपीएस काम करना बंद कर दिया है. जिससे सर्वर डाउन हो गया. वहीं पासपोर्ट बनने की प्रोसेस ठप होने से लोग परेशान हो रहे है. पिछले चार दिनों से स्थिति नहीं सुधरने पर दूरदराज से आए सैकड़ो आवेदकों को वापस लौटना पड़ रहा है.

तकनीकी खराबी के बाद पासपोर्ट कार्यालय के बाहर उप डाकपाल के नाम एक नोटिस चिपकाया गया है. जिसमें साफ-साफ लिखा है कि 19 जून 2024 को ठनका से यूपीएस एवं सर्वर गड़बड़ हो जाने के कारण पासपोर्ट का काम बाधित हो गया है. मरम्मत का प्रयास किया जा रहा है. पासपोर्ट बनाने के लिए दूर दराज से आए आवेदकों ने बताया कि मैसेज भेजकर आज उन्हें बुलाया गया था, लेकिन कार्यालय में आने पर मशीन खराब का हवाला दिया जा रहा है.

इधर पासपोर्ट अधिकारी का कहना है कि तकनीकी समस्या के चलते लोगों को परेशानी हो रही है. उन्होंने बताया कि एक दिन में 40 आवेदकों को अपॉइंटमेंट मिलता है. अगर निर्धारित तारीख में किसी प्रकार की समस्या हुई तो उन्हें दो और मौका उसी शुल्क में दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि तकनीकी खराबी की वजह से पिछले तीन दिनों में 120 लोगों को अपॉइंटमेंट मिला था. लेकिन तीन दिनों के बाद भी यूपीएस ठीक नहीं होने की वजह से सभी 120 आवेदकों के पासपोर्ट बनने की प्रोसेस नहीं हो पाई.

वहीं विभाग के सब पोस्टमास्टर दिनेश चंद्र ने बताया कि यूपीएस में गड़बड़ी होने की सूचना विभाग के अधिकारी को लिखित और मेल के माध्यम से दी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि अब तक उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है कि कब तक सुधार हो पायेगा. सुधार नहीं होने से लोगों को भरोसा भी नहीं दे पा रहे है कि इसका कब तक सुधार हो पायेगा.
इनपुट- अमित कुमार सिंह, किशनगंज 

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: तेजस्वी के करीबी से EOU ने गुपचुप की पूछताछ, अब इन लोगों का बचना नामुमकिन

 

Trending news