कोरोना महामारी की 'तीसरी लहर' को मात देने की तैयारी, कोविड टीका एक्सप्रेस को हेमंत सोरेन ने दिखायी हरी झंडी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar995926

कोरोना महामारी की 'तीसरी लहर' को मात देने की तैयारी, कोविड टीका एक्सप्रेस को हेमंत सोरेन ने दिखायी हरी झंडी

रांची से रवाना की गयी 60 कोविड टीका एक्सप्रेस गाड़ियां 24 जिलों में लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने के साथ ही वैक्सीनेशन भी करेगी.

कोविड एक्सप्रेस वैन को हेमंत सोरेन ने दिखायी हरी झंडी. (तस्वीर सौजन्य: @HemantSorenJMM)

Ranchi: झारखंड में एक तरफ कोविड के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है, लेकिनकोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए झारखंड सरकार किसी भी तरह की ढिलाई बरतना नहीं चाहती है. राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग की लगातार कोशिश है कि राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट किया जाए. इसी के तहत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजधानी रांची से करीब 60 कोविड टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी मौजूद रहे. वहीं स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. 

रांची से रवाना की गयी 60 कोविड टीका एक्सप्रेस गाड़ियां झारखंड के 24 जिलों के ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों में लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेगी. साथ ही लोगों का वैक्सीनेशन भी करेगी. इन गाड़ियों के जरिये रोजाना 12 हज़ार लोग वैक्सीनेट किए जाएंगे, और दिसंबर तक लगातार यह गाड़ियां राज्य भर में चलती रहेगी. कोविड टीका एक्सप्रेस का संचालन स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है.

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की यह 60 गाड़ियां 24 जिलों में लोगों से जुड़ने का काम करेगी, जिससे टीकाकरण में और तेजी आएगी. उन्होंने कहा की अ तक करीब 1 लाख 70 हाज़र लोगों को टीका लगाया जा चुका है, वहीं करीब 40 लाख लोगों को दूसरे डोज़ का टीका भी लग चुका है. ऐसे में अब 60 गाड़ियां चलाई गई हैं, जो राज्य के विभिन्न जिलों में पहुंचेगी, जिससे टीकाकरण अभियान में और तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें: हेमंत सरकार ने विश्वविद्यालय में शिक्षकों की बढ़ाई संविदा, MV इंस्पेक्टर के 25 पदों को दी मंजूरी

इस दौरान मुख्यमंत्री ने संक्रमण से बचने के लिए लोगों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की कोरोना संक्रमण से बचने का आज बहुत ही सीमित औषधियां देश और दुनिया में मौजूद है, वैज्ञानिकों ने कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन का इजाद किया है, जो लोगों को लगाया जा रहा है. लिहाजा इस वैक्सीन के साथ-साथ हम खुद का विवेक उपयोग करते हुए संक्रमण से बच सकते हैं, और उस विवेक का हमें हर हाल में बनाए रखना होगा और कोविड गाइडलाइन का सही और ईमानदारी से पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें: शिक्षकों के लिए Good News! हेमंत सरकार ने लिया प्रोन्नति को लेकर ये बड़ा फैसला

वहीं इस मौके पर झारखंड के स्वास्थ्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा की उन्हें उम्मीद है कि जल्द से जल्द सभी लोगों को टीका लग जाएगा. फिलहाल रोजाना लाख से सवा लाख वैक्सीनेशन हो रहा है, लेकिन हमारे पास वैक्सीन उतनी मात्रा में नहीं है कि स्पीड में वैक्सीनेशन करवाएं, वैक्सीन अगर उपलब्ध हो तो हम तेजी से वैक्सीनेशन कर सकते हैं. उन्होंने कहा की कोविड टीका एक्सप्रेस गाड़ियां घूम-घूम कर वैसे लोगों को सहूलियत प्रदान करेगी, जो चलने-फिरने में समर्थ नहीं हैं या बुजुर्ग हैं.

(इनपुट: मनीष मिश्रा)

Trending news