लंबे इंतजार के बाद खुले 'बाबा धाम' के पट, बाबानगरी में उत्सव का माहौल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar989016

लंबे इंतजार के बाद खुले 'बाबा धाम' के पट, बाबानगरी में उत्सव का माहौल

Deoghar Mandir News: कोरोना काल के लंबे समय के बाद श्रद्धालुओं के लिए बाबा धाम को खोला गया है. इसके लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं. मंदिर में प्रवेश कराने के लिए पहले फुटओवर ब्रिज पर ई-पास चेक किए गए.

लंबे इंतजार के बाद खुले 'बाबा धाम' के पट (फाइल फोटो)

Deoghar: देवघर के 'बाबा धाम' (Baba Dham) में फिर से रौनक लौट आई है. सरकार के आदेश के बाद आखिरकार श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए हैं. इसी उत्साह में पूरे दिन बाबा धाम (Deoghar Baba Mandir) में श्रद्धालुओं के लिए उत्सव जैसा माहौल रहा. आम लोगों के लिए मंदिर खुलने से पुरोहित, श्रद्धालु और दुकानदार सभी खुश हैं.
 
जांच के बाद ही मिला प्रवेश
कोरोना काल के लंबे समय के बाद श्रद्धालुओं के लिए बाबा धाम को खोला गया है. इसके लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं. मंदिर में प्रवेश कराने के लिए पहले फुटओवर ब्रिज पर ई-पास चेक किए गए. इसके बाद फुटओवर ब्रिज होते हुए श्रद्धालुओं को संस्कार मंडप और फिर गर्भ गृह में प्रवेश दिलाया गया. इस पूरी व्यवस्था पर मंदिर प्रबंधक रमेश परिहस्त का कहना था कि सरकार के आदेश पर मंदिर खोला गया है और जिला प्रशासन के निर्देश पर सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करवाते हुए मंदिर में प्रवेश दिलाया जा रहा है.
 
जानें क्या है प्रवेश के लिए नियम
ई-पास के जरिए ही आम श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति मिली है. इसके लिए 100 व्यक्ति प्रति घंटा के हिसाब से एंट्री कराई जा रही है. सबसे पहले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन ई पास लेना होगा. इसके अलावा श्रद्धालुओं को परिचय पत्र और कोविड-19 वैक्सीन लगाने का प्रमाण पत्र भी साथ में रखना होगा. बाबा के दर्शन करने वाले लोगों को मास्क पहनना जरूरी होगा, इसके अलावा सामाजिक दूरी का पालन भी करना होगा.  

ये भी पढ़ें- करमा पर्व पर नदी में स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत, मातम में बदली खुशियां

श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू होने से लोगों को मिलेगा रोजगार
दूर-दराज से मंदिर पहुंच रहे लोगों का कहना था कि लंबे अरसे से बाबा भोले के दर्शन नहीं हो पाए थे और कई मांगलिक और धार्मिक कार्य रुके पड़े थे. ऐसे में बाबा धाम खुलने से सभी ने  राहत की सांस ली है.साथ ही श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू होने से मंदिर के आसपास दुकान लगाने वाले कारोबारी भी बेहद खुश हैं. इन्हें उम्मीद है कि लंबे कोरोना काल के बाद अब इनकी रोजी-रोटी का इंतज़ाम आसानी से हो सकेगा.

(इनपुट- विकास कुमार)

Trending news