Jehanabad Hospital: हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सदर अस्पताल में बनाया गया 10 बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2229451

Jehanabad Hospital: हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सदर अस्पताल में बनाया गया 10 बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड

Jehanabad Health Department Alert: बिहार में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. जिसे देखते हुए जहानाबाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इस साल हीट स्ट्रोक की घटनाएं अधिक होने की संभावना जताई जा रही हैं. जिसके मद्देनजर सदर अस्पताल में दस बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड बनाया गया है.

हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जहानाबादः Jehanabad Health Department Alert: बिहार में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. जिसे देखते हुए जहानाबाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इस साल हीट स्ट्रोक की घटनाएं अधिक होने की संभावना जताई जा रही हैं. जिसके मद्देनजर सदर अस्पताल में दस बेड का हीट स्ट्रोक वार्ड बनाया गया है. जहां मरीज के इलाज के लिए दवा सहित उपकरण की व्यवस्था की गई है. हालांकि वार्ड में अभी तक कोई भी मरीज भर्ती नहीं हुआ है. 

तपती गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों एवं एम्बुलेंस चालकों को भी सतर्क किया गया है. इसके साथ ही उन्हें निर्देश दिए गए है कि हीट स्ट्रोक के मरीज को तुरंत वार्ड में भर्ती कर इलाज करें. वहीं हिटवेव का शिकार हुए मरीजों के परिजनों ने बताया कि घर से बाहर निकलने के दौरान लू की चपेट में आने से वह बीमार पड़ गए है. जिसका इलाज अस्पताल में कराने आये है. उन्होंने अस्पताल की व्यवस्था को संतोषजनक बताया. 

इधर इस बाबत सिविल सर्जन शादा खातून उस्मानी ने बताया कि हीटवेव को लेकर सदर अस्पताल में पांच-पांच बेड के दो स्पेशल वार्ड बनाए गए है. जहां एयर कंडीशनर समेत सभी प्रकार की इमरजेंसी ड्रग्स, सुई और स्लाइड का प्रबंध किया गया है. वार्ड में 24 घंटे स्टाफ नर्स की ड्यूटी लगाई गई है. हीट वेव के शिकार मरीजों का इसी वार्ड में उपचार किया जाएगा. जहां मरीज को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. 

उन्होंने आगे बताया कि अभी तक हीटवेव के दो मरीज आए थे जो इमरजेंसी में इलाज कराकर अपने घर चले गए है. वहीं सिविल सर्जन ने भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों से अपील की है कि आवश्यकता न हो तो घर से बाहर ना निकले. यदि वह घर से बाहर निकलते हैं तो फूल कपड़ा पहने, चेहरे को ढक कर रखे और ज्यादा से ज्यादा पानी पिए ताकि लू से बचा जा सके.
इनपुट- मुकेश कुमार 

यह भी पढ़ें- Heat wave in Muzaffarpur: लू की चपेट में आने से शिक्षक की हुई मौत, परिजनों ने केके पाठक पर लगाए गंभीर आरोप

Trending news