Intermittent Fasting: क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग? वेट लॉस के लिए क्यों बढ़ रहा है इस फास्टिंग का प्रचलन
Advertisement

Intermittent Fasting: क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग? वेट लॉस के लिए क्यों बढ़ रहा है इस फास्टिंग का प्रचलन

 इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने-पीने की समय सीमा होती हैं,  यह तकनीक वजन घटाने के लिए किया जाता है. वजन कम करने में मदद करती है, क्योंकि इससे शरीर का तंतु मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर तंतु को इन्सुलिन के प्रति संवेदनशील बनाता है.

Intermittent Fasting: क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग? वेट लॉस के लिए क्यों बढ़ रहा है इस फास्टिंग का प्रचलन

Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने-पीने की समय सीमा होती हैं,  यह तकनीक वजन घटाने के लिए किया जाता है. वजन कम करने में मदद करती है, क्योंकि इससे शरीर का तंतु मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर तंतु को इन्सुलिन के प्रति संवेदनशील बनाता है. इसके अलावा, इंटरमिटेंट फास्टिंग का कहा जाता है कि यह शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है, जैसे कि इन्सुलिन संतुलन, इम्यून सिस्टम की मजबूती, और दिल के स्वास्थ्य में सुधार. हालांकि, इस तकनीक का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, और इसे बिना किसी निर्देश या सलाह के ना करें. इंटरमिटेंट फास्टिंग एक प्रभावी तकनीक हो सकती है, लेकिन यह व्यक्ति की स्थिति पर भी निर्भर करता है. इसलिए सावधानीपूर्वक अपने लक्ष्यों और शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल के साथ इसका अभ्यास करना चाहिए.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान यह जरूरी होता है कि कब खाना चाहिए. हर दिन कुछ घंटों के लिए फास्टिंग करना या वीक में सिर्फ एक दो बार खाना खाने से आपका शरीर कैलोरी बर्न कर सकता है. इससे आपका वजन घट सकता है. कुछ वैज्ञानिक प्रमाण भी इसके फायदों की ओर इशारा करते हैं.

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग में 16 या 18 घंटे की फास्टिंग विंडो रखते हैं, तो हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. वरना इससे वीकनेस फील होगी. खास बात यह है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान जंक फूड या ऑइली फूड नहीं खाना चाहिए. फूड से आपको जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

आप इंटरमिटेंट फास्टिंग के लिए नए हैं, तो छोटे फास्टिंग से शुरुआत करें. 

हाइड्रेटेड रहने के लिए फास्टिंग के दौरान ढेर सारा पानी और अन्य कैलोरी फ्री ड्रिंक पिएं.

अपना फास्टिंग तोड़ते समय, शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करे. इसके लिए हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर फूड चुनें.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए एक ऐसा शेड्यूल चुनें जो आपके लिए काम करे और उस पर टिके रहें.

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं या किसी नकारात्मक दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने फास्टिंग कार्यक्रम पर विचार करने के लिए डॉक्टर से बात करें.

Trending news